देखिये…कौन से अस्पताल कोरोना काल में अधिक धन वसूली के बाद लौटा रहे है पैसा

Shota

काशीपुर – मरीज़ो से अधिक धन वसूलने वाले अस्पताल अब उनका पैसा वापस लौटा रहे है। कोरोना काल में मरीजों से सरकारी मूल्य से अधिक की फीस लेने वाले निजी अस्पताल अब मरीजों का का पैसा लौटा दिया गया है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की सूची बनाना शुरु कर दिया है और प्रशासन की मदद से इस पूरी कार्यवाही को अंजाम दिया गया है, ऐसा न करने वाले अस्पतालों की शिकायत मिलने पर प्रशासन सीधे मुकदमा दर्ज करेगा।
Ujala
इस मामले में किच्छा विधायक राजेश शुक्ला द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री से लिखित शिकायत की गई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद ऐसे अस्पतालों के सूची मांगी गई थी,जिन्होंने मानक से ज़्यादा धन की वसूली की थी। उन अस्पतालों के खिलाफ सीधे कार्यवाही न करके उनसे अधिक लिये गये धन को वापस करने के निर्देश दिये गए थे।
 Ayushman
आपको बता दे कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में मची हाहाकार में चंद अस्पतालों ने जमकर चांदी काटी, जिनको सरकार ने अधिग्रहित कर मरीजों के इलाज के लिए चुना था, इन अस्पतालों को भले ही सरकार ने रेट कार्ड भी दिया था, बावजूद इसके मरीजों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए अस्पतालों ने पहले तो मनमाने ढंग से बेड चार्ज लिए और फिर इलाज के दौरान भी कम कीमत वाले इलाज में मनमाने रूप से वसूली की, जिसको लेकर कई बार सोशल मीडिया पर भी लाखों के बिल चर्चा में बने और फिर मरीजों ने पुलिस और प्रशासन से इसकी शिकायत भी की गई थी। वहीं कुछ अस्पतालों पर मुकदमा भी दर्ज हुए, जबकि लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए प्रशासन और अस्पतालों के बीच हुई वार्ता में निर्णय लिया गया है, कि अस्पताल निर्धारित मूल्य से अधिक जिस मरीज से पैसा लिया गया है उसको पैसा लौटायेंगे, जिसके लिए बिलों की जांच शुरु कर दी गयी है।

एसडीएम आकांक्षा वर्मा ने बताया कि शासनादेश के खिलाफ कुछ अस्पतालों ने बहुत ज़्यादा चार्ज लिये थे ,काहे वो आक्सीजन सिलेंडर के हो या बेड के हो या उसके अलावा दवाईयों के हो। इन शिकायतों की जांच मेडिकल ऑफीसर अमरजीत सिंह द्वारा जांच की गई थी। जिसमे से चार अस्पताल सहोता अस्पताल, नव्या हॉस्पीटल,उजाला हॉस्पीटल आयुष्मान हॉस्पीटल के खिलाफ रिपोर्ट आई थी। इनके द्वारा अधिक चार्ज लिये गए थे। पांच प्रकरण सामने आये थे। इनका निस्तारण हो गया है, इन अस्पतालों द्वारा मरीज से अधिक लिये गये शुल्क को वापस कर दिया गया है। यदि उसके बावजूद अन्य कोई शिकायत मिलती है तो उस पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्टर : अनिल शर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.