ओडिशा रेल हादसे में अबतक 261 की मौत, 900 से ज्यादा घायल, हादसे वाली जगह पर pm हुए रवाना

यातायात के नज़रिए से देखा जाए तो रेल सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन है, जिससे देश के आम और ख़ास दोनों लोग सफ़र करते हैं. ओडिशा के बालासोर में 2 जून की शाम करीब साढ़े सात बजे 3 ट्रेनें हादसे का शिकार हो गई. बीते 12 घंटों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.
दक्षिण पूर्व रेलवे ने बताया, अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बालासोर रेल हादसे में अबतक 261 लोगों की मृत्यु हो गई है. घायल यात्रियों को गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. अभी सरकारी आकड़ों के अनुसार इतने लोगों की जान गई है. अभी और लोगों की मौत की ख़बर सामने आ सकती हैं. जो देश और पार्टी भारत को विश्वगुरु बनाने कि बात करती हैं, 

अगर वो एक रेल का विभाग अच्छे से नहीं चला पाती हैं, तो वो कैसे विश्वगुरु कि ज़िम्मेदारी उठा पायेगी. देश के आवाम को महगाई तो पहले से मार ही रही थी. अब सरकार की ट्रेन , ट्रक और गाड़िया मरेंगी. इनती बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु हुई है, तो राजनीति को गर्माना ही था, अब पक्ष और विपक्ष पर आरोप , प्रतिआरोप लगेगा. सरकार घायलों और मृतिकों के परिवार जनों को पैसा देगी. कई नेता आशु भी बहायेंगे, हालाँकि देखना यह होगा कि क्या सरकार इसमें अपनी गलती को मानती हैं? कांग्रेस और विपक्षी दल रेल मंत्री से इस्तीफ़ा मांग रही हैं.

घटनास्थल पर पहुंची ममता बनर्जी

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी बालासोर में रेल हादसे वाली जगह पर पहुंचीं. यहां उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "ओडिशा सरकार के साथ हम समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं. हमने डॉक्टर और एंबुलेंस भेजी हैं. इसमें एंटी कॉलीजन डिवाइस नहीं लगी थी जिसकी जान चली गई, वो जिंदगी वापस नहीं मिलेगी. अब रेस्क्यू पर फोकस होना चाहिए. कोलकता के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा की "यह अब तक का सबसे बड़ा रेल हादसा है. ऐसा ही हादसा 1981 में भी हुआ था. इस ट्रेन में एंटी कोलिशन डिवाइस नहीं था, अगर वह होता तो यह हादसा नहीं होता. हमारे राज्य के जिन लोगों की इस हादसे में मृत्यु हो गई उनके परिजनों को हम 5-5 लाख रुपए देंगे. हम राहत और बचाव कार्य में राज्य सरकार और रेलवे का पूरा सहयोग करेंगे."

स्टालिन ने किया मुआवजे का ऐलान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने अपने राज्य के पीड़ित परिवारों को मुआवजे देने की बात कही हैं. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, "तमिलनाडु के हर मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये तमिलनाडु सरकार की ओर दिए जाएंगे. बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त किया गया है."

घटनास्थल पर जायेंगे pm 

बीजेपी ने मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर आज होने वाले देशभर के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए. उडीसा में हुई रेल दुर्घटना के कारण सभी कार्यक्रम स्थगित किए गए. पीएम नरेंद्र मोदी रेल हादसे वाली जगह बालासोर के लिए रवाना हो चुके हैं. करीब 2 बजे भुवनेश्वर लैंड करेंगे.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.