जिला प्रशासन द्वारा मास्क खरीदी का आदेश नहीं होने पर बुनकरों चिंतित - प्रकाश राम पटवा

गया कोरोना संक्रमण से लोगों को सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत के सभी परिवारों को नीतीश सरकार की ओर से  6मास्क देने का घोषणा व्यवसायिक प्रकोष्ठ जनता दल यू जिला अध्यक्ष,बुनकर नेता प्रकाश राम पटवा ने स्वागत किया । प्रकाश राम पटवा जी ने कहा  प्रथम कोरोना लहर में भी मास्क का कपड़ा बुनकरों से जीविका दीदी के द्वारा खरीदी किया गया था , लेकिन जितनी मात्रा में बुनकरों ने कपड़ा उत्पादन किया उतना कपड़ा नहीं खरीदी करने से बुनकरों के पास खादी मास्क बनाने का कपड़ा पहले से भी बचा था, एवं दूसरी कोरोना संक्रमित लहर की घोषणा पर मास्क का कपड़ा बुनकरों द्वारा बनाई गई इस बार भी मास्क का कपड़ा  खरीदी जीविका दीदी ज्यादा नहीं कर पाई, जिससे  बुनकरों के पास कपड़ा शेष बचा रहने से बुनकर स्वयं मास्क बनाकर सरकार के पदाधिकारियों के हाथों बेचना चाह रहे हैं ताकि उनका फंसा हुआ पूजी वापस आ जाए। लेकिन सरकार व जिला पदाधिकारी के द्वारा  बुनकरों से खरीदने का आदेश निर्गत नहीं होने पर बुनकर चिंतित हैं ,क्योंकि बुनकर बैंकों से ऋण लेकर  एवं उधारी लेकर भारी मात्रा में मास्क का निर्माण किया है । पूर्व में भी सरकार एवं जिला प्रशासन के द्वारा बुनकरों से मास्क   खरीदी करने का आदेश मिला था। उस समय बुनकर के द्वारा मास्क बेचकर घर का चूल्हा एवं कामगार महिलाओं का रोजी रोजगार दिया गया था। बुनकरों के द्वारा अच्छी क्वालिटी की खादी मास्क भारी मात्रा में तैयार है। आगे प्रकाश राम पटवा जी ने कहा कि

       समय पर पंचायतों में मास्क नहीं वितरण होने  पर  लोगों को संक्रमण बढ़ने का डर होगा । इसलिए आग्रह, निवेदन करना चाहते हैं कि अगर जिला पदाधिकारी के द्वारा विशेष उनका पावर (अधिकार )है ,  अपने विशेषाधिकार से जिला प्रशासन पंचायतों में स- समय बुनकरों से मास्क खरीदने का आदेश देकर स-समय पंचायतों में वितरण करवाते हैं तो बुनकरों एवं कामगारों महिलाएं का भी रोजी रोटी मिलता रहेगा।बुनकर को भी मास्क बनाकर बेचने का आदेश निर्गत किया जाता है तो हम सब बुनकर ऋणी रहेंगे ।गया जिला पदाधिकारी के द्वारा पूर्व में भी मास्क बुनकरों से खरीदी का आदेश जारी किया गया था ।इसके लिए पटवाटोली के बुनकर जिला पदाधिकारी एवं बिहार सरकार का हमेशा से ऋणी रहा है ।  बुनकर एवं कामगारों को जीविकोपार्जन का साधन मिल जाएगा एवं गरीब गुरवे अधिकांश महिलाएं यहां सिलाई कर मास्क बनाते हैं, उनका भी घर का चूल्हा जलेगा, क्वालिटी भी अच्छी मिलेगी।
अतः बुनकरों द्वारा निर्माण खादी मास्क पंचायत के सचिव के द्वारा खरीदने का आदेश जारी होने से बुनकरों में खुशी होगी बुनकर हमेशा सरकार व जिला प्रशासन के ऋणी रहेंग ।

रिपोर्टर ::अशोक 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.