घर में पौधे होना कितना जरूरी है ,जानिए क्या कहती है नासा की 'क्लीन एयर स्टडी'

सांस लेने की सबसे बड़ी वजह आपका दिल नहीं बल्कि पेड़ पौधे हैं. हमारे आसपास लगे पेड़ पौधे हमारे लिए कितने जरूरी है ये बात ज्यादातर लोग सोचते नहीं हैं .पेड़ हमारे वातावरण और जीवन के लिए सबसे आवश्यक हैं क्योंकि वे सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें प्रदान करते हैं- ऑक्सीजन और खाद्य सामग्री. ऑक्सीजन के बिना हम कुछ ही पल जीवित रह सकते हैं. दिन के वक्त पेड़ सारे वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड लेकर फोटोसिंथेसिस करती हैं, अपने खाद्य के लिए और वातावरण में ऑक्सीजन छोड़ते हैं. इसलिए पेड़ वायु को फॅक्टरी और गाड़ियों के धुएँ से प्रदूषित होने से भी बचाते हैं और ऑक्सीजन की मात्रा में संतुलन बनाए रखते हैं.कहा जाता है कि एक एकर पेड़ से भरा इलाका 6 टन कार्बन डाइऑक्साइड ले सकता है और 4 टन ऑक्सीजन दे सकता है.

पेड़ पोधों मौसन के बदलने पर बहुत बड़ा काम करते हैं , पेड़ मौसम में अत्याधिक बदलाव होने से भी रोकते हैं और सूर्य, वर्षा और वायु के भीषण प्रभाव को संतुलित करते हैं. पेड़ लगाने से भीषण तापमान और ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या से निपटा जा सकता है. जैसा की अब मौसम बदलना शुरू हो गया है.  स्मॉग ने एक बार फिर हमारे शहरों में दस्तक देनी शुरू कर दी है. आने वाले कुछ दिनों में पिछले वर्षों की तरह इस साल भी स्मॉग से लोगों का बुरा हाल होगा. डीजल वाहनों की बढ़ती संख्या, फैक्टरियों, बिजलीघरों से निकलने वाला धुआं, उत्तर भारत में पराली जलाने की घटनाओं के कारण हर कोई वायु प्रदूषण  को लेकर परेशान रहता है. कई लोगों को लगता है कि केवल अपने घर के खिड़की-दरवाजे बंद करना ही इससे छुटकारा पाने का इकलौता विकल्प है. बिगड़ते हालात के कारण एयर प्यूरिफायर जैसे गैजेट्स भी महानगरों के घरों में जगह बनाने लगे हैं. सोचने का विषय यह है कि क्या केवल घर को बंद रखने या गैजेट्स खरीद लेना काफी है? ऐसा कतई नहीं है. घर के भीतर लगाए जा सकने वाले अनेक ऐसे इंडोर प्लांट्स हैं जो हमारे घर को शुद्ध हवा का ठिकाना बना सकते हैं.ये सच है कि आज हम तकनीकी रूप से काफी विकास कर चुके हैं और लगातार विकास कर भी रहे रहे हैं, लेकिन अभी भी हम ऐसी कोई तकनीक नहीं खोज पाए हैं, जिससे हमें 100 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन मिल पाए आप अपने प्रकृति   और वातावरण को ही साफ-सुथरा रख कर ही शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं वर्तमान स्थिति बहुत ही भयावह और चिंताजनक होती जा रही है वातावरण में फैला ये प्रदूषण हवा के जरिए आपके घर में भी पहुंचता है और घर के वातावरण को भी प्रदूषित बनाता है और ये प्रदूषित हवा आपको बीमार कर सकती है. आइए जानते है कि ऐसे कौन से पौधे है जो आपके घर की हवा को बनाएगें साफ-

रबर का पौधा-   भारत में रबर के पौधे बहुत आम हैं. इनको ज्यादा रोशनी की आवश्यकता पड़ती है साथ ही खाद और पानी की भी, जिससे यह स्वस्थ रहें. रबर के पौधे लगाने से घर में कार्बन मोनोऑक्साइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे तत्व हवा से खत्म हो जाते हैं.

एलोवेरा - बहुत कम लोग जानते हैं कि एलोवेरा हवा को साफ करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह हवा से बेंजीन और फॉर्मेल्डेहाइड को हटाता है और यह भी रात को ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है.

पीस लिली- बड़ी हरी पत्तियों वाला यह प्लांट घर के भीतर से बेंजीन, ट्राइक्लोइथेन, फॉर्मेल्डाइड को खत्म करता है.

मनी प्लांट- मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है. ये हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है. ये आसानी से और कहीं भी बढ़ जाते हैं. मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं.

गुलदाउदी का पौधा- ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है. ये कई रंगो में और बहुत ही मनमोहक होते हैं. इसे यह जड़ी बूटी का सदाबहार पौधा भी कहा जाता है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.