दुनिया की सबसे खतनाक चीटी, जिसके काटते ही हो जाती है इन्सान की मौत

अपने बहुत  खतरनाक जानवरों के बारे में सुना होंगा ,उन जानवरों खौफ  भी भयानक होता है ...जिस से लोग डरते है ...की उनका हमला हमारी जान ले सकता है ....लेकिन क्या कभी अपने सुना है एक चीटी के काटने से आपकी मौत हो सकती है ...जी हाँ आज हम आपको एक  ऐसी खतरनाक चींटी के बारे में बताएगे जिसके काटने पर इंसान की मौत भी हो सकती है.

यह कोई अफवाह नहीं बल्कि सच है. इतना ही नहीं, इस चींटी के नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. आइए जानते हैं कि आखिर यह चींटी क्यों खतरनाक होती है और इसका क्या नाम है? 

दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक चींटी का नाम बुलडॉग चींटी  है, जिसका वैज्ञानिक नाम Myrmecia Pyriformis है. इसे ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया के कोस्टल क्षेत्र में पाया जाता है.

बुलडॉग चींटी अपने हमले में डंक और जबड़ों का एक साथ इस्तेमाल करता है. यह बेहद खतरनाक और जानलेवा होता है. इस खतरनाक चींटी के हमले से 1936 से लेकर अब तक तीन लोगों की मौत हुई है. 

इस चींटी से आखिरी मौत 1988 में हुई थी, जोकि एक किसान था. अपने क्रूर हमले के कारण बुलडॉग चींटी ने अपना नाम कमाया. यह बेहद ही आक्रामक है और तेज रफ्तार से हमले के लिए पहचाने जाने वाली इस चींटी का इंसानों में जबरदस्त खौफ है.

बुलडॉग चींटी के हर हमले में भयंकर जहर होता है. चींटी अपने शिकार को लंबे, दांतेदार जबड़े से पकड़ लेती है. अपने शरीर को नीचे की ओर घुमाएगी और अपने लंबे कांटेदार डंक को त्वचा में डाल देती है. 

कई बार यह डंक 15 मिनट के भीतर वयस्कों को मारने के लिए पर्याप्त रहा है. चींटी के आकार की बात करें तो शरीर का लेंथ 20 एमएम, वेट 0.015 ग्राम, 21 दिनों का जीवनकाल और सन् 1793 में इस खतरनाक चींटियों को खोजा गया था.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.