सचिव ने शौचालय निर्माण कार्यों में बरती अनियमितता, ग्राम के अधिकांश शौचालय पड़े अधूरे

शाहपुर:-  जनपद पंचायत क्षेत्र की ग्राम पंचायत खापा के सरपंच-सचिव द्वारा शौचालय निर्माण कार्यों में भारी अनियमितता बरती गई है। इस मामले की  जांच की मांग ग्रामीणों द्वारा की हैं।ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराने शासन द्वारा हितग्राहियों को शौचालय बनाने 12 हजार रुपए दिए जा रहा है। लेकिन सरपंच-सचिव की मनमानी की चलते उन्हें राशि न देते हुए। सचिव द्वारा अपने चहेते पंचायत के सफाई कर्मी रवि यादव को स्वच्छता समन्वयक व अधिकारियों व इंजीनियर से सांठगांठ कर ठेकेदार बना कर उसके नाम से राशि निकाली गई।

जिसको पंचायत कर्मी द्वारा शौचालय बनाने में लीपापोती की गई।जिसमें शौचालय निर्माण के लिए गड्ढे हितग्राहियों द्वारा ही खोदा गया है। सरपंच-सचिव के द्वारा राशि नहीं दिए जाने के कारण से ग्राम के अधिकांश शौचालय अधूरे पड़े हुए है। शौचालय निर्माण के लिए रुपए की मांग करने पर सरपंच-सचिव द्वारा योजना खत्म होने की बात कही जा रही है। जिम्मेदारों की मिलीभगत से भ्रष्टाचार मचा हुआ है|  प्रभारी ग्राम सरपंच सचिव और उपयंत्री की मिलीभगत से चेकडेम, सीसी सड़क से लेकर स्टॉप डैम,नाली-नाले और तालाबों से लेकर हर निर्माण कार्य बेहद घटिया स्तर की सामग्री से किये गये है। इससे वह ज्यादा समय तक नहीं टिक पाते हैं। इस तरह के भ्रष्टाचार में सरपंच-सचिव ही नहीं बल्कि टेक्निकल शाखा आरईएस विभाग के इंजिनियर, एसडीओ भी अहम भूमिका निभा रहे है। और मालामाल हो रहे है । 

सूत्र बताते हैं गांव में विकास कार्य के लिए दी जाने वाली राशि को मनरेगा महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के तहत प्रत्येक घरों से एक मजदूर को 100 दिन तक काम देकर भुगतान किया जाता है। उन मजदूरों का मजदूरी का भुगतान बैंक के माध्यम से किया जाता है। उसके लिए पंचायत के रोजगार सहायक प्रति सप्ताह मास्टर रोल और जॉब कार्ड में सभी मजदूरों का नाम हाजरी भरकर जनपद कार्यालय में जमा करते हैं। इसके बाद उन मजदूरों का भुगतान होता है। यहां मामला कुछ और है, यहां जो मजदूर काम में नहीं है, उसके भी नाम से भी फर्जी हाजरी भरी जा रही है|  जिम्मेदारों की मिलीभगत से योजनाओं का क्रियान्वयन वास्तविक्ता के धरातल पर नहीं हो रहा है । शासन की महत्कांक्षी योजनाओं को पलीता लगाने में लगे हुए हैं। इन लोगो की चल अचल संपत्ति की जांच होंगी तो शासन की गमन की गई राशि का बड़ा खुलासा होने की उम्मीद हैं।

ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत खापा के सचिव चरन बरकड़े को निलंबित कर उच्च स्तरीय जांच कराकर सचिव-सरपंच और पंचायत के सफाई कर्मी रवि यादव के विरूद्घ कड़ी कार्रवाई करने का कष्ट मांग की है।

 

रिपोर्टर : शैलेन्द्र गुप्ता 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.