मिट्टी करती है बीमारियां खत्म , जानें कैसे करे यूज

मिट्टी को कई रोगों के लिए रामबाण औषधि माना गया है, इसलिए कई रोगों खासकर चर्म रोग या त्वचा रोग के लिए मिट्टी से स्नान करना बेहद लाभदायक होता है. मिट्टी से नहाने की थैरेपी को अंग्रेजी में मड बाथ कहते हैं.प्राकृतिक चिकित्सा में माटी का प्रयोग कई रोगों के निवारण में प्राचीन काल से ही होता आया है. चर्म रोग व सौंदर्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मड थेरेपी कारगर है. यह एक महत्वपूर्ण नेचुरोपैथी है. खासकर त्वचा रोगों में यह थैरेपी बेस्ट मानी जाती है.. नेचुरोपैथी में आपको उपचार के तौर पर मड बाथ, मिट्टी की पट्टी या मिट्टी से ही कई सारा उपचार दिया जाता है. आपको बता दें कि प्राकृतिक चिकित्सा में मिट्टी एक महत्वपूर्ण रोगनिवारक कारक मानी जाती है. आयुर्वेद में मिट्टी में जीवन का अस्तित्व माना गया है. 

मुंहासों के इलाज में

अच्छी तरह से साफ करने वाली तथा कोमल मड, जैसे मुलतानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पैक मुंहासों से छुटकारा पाने तथा त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने में सहायक होता है.

पाचन में सहायक

पेट के निचले हिस्से पर मड पैक लगाने से यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है. यह अभ्यास आंतों की गर्मी को कम करने में समर्थ सिद्ध होती है, साथ ही आंतों के क्रमाकुंचन (पेरिस्टॉसिस) आंदोलन को भी उत्तेजित करता है। इसके अलावा पेट में गैस या दर्द होने की स्थिति में राहत पाने के लिए पेट पर मड पैक लगाने की सलाह दी जाती है.नैचुरोपेथी में भी कब्ज की समस्या से छटकारा दिलाने के लिए पेट पर मड पैक लगाया जाता है.  

डायरिया और उल्टी

दस्त हो जाने पर भी मड पैक सहायक सिद्ध होता है.इस समस्या के होने पर पेट पर मड पैक लगाया जाता है. वहीं उल्टी के मामले में मड पैक को छाती पर लगाया जाता है. इसे लगाने से उलटियां बंद हो जाती हैं.  

ड्राई स्किन के लिए

ड्राई स्किन और मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं, तो मड थेरेपी करवाएं. यह थेरेपी आपको तुरंत राहत देगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी/करेंगे. इस थेरेपी से सौंदर्य में तो निखार आता ही साथ ही यह एंटी एजिंग का काम भी करती है. मड थेरेपी से रोगों को दूर करने और शारीरिक सौंदर्य को बनाए रखने के लिए शरीर के अलग-अलग भागों पर मिट्टी का लेप किया जाता है.

नेत्र समस्याओं के लिए

आंखों पर मड पैक लगाने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है तथा इसे नेत्र दृष्टि वृद्धि के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

सिर दर्द व तनाव

मड थेरेपी सिर दर्द के लिए भी एक कारगर उपचार हो सकती है, विशेषकर गर्म और आर्द्र बाहरी वातावरण के साथ जुड़े सिर दर्द के मामले में। ऐेसे में मड पैक को माथे पर लागू करने की सलाह दी जाती है (और यदि जरूरत हो तो पूरे सिर पर भी)। इससे सिर की गर्मी दूर होती है और सिर दर्द और तनाव भी दूर हो जाता है।  
इस थैरेपी में कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। जरूरी है कि जो मिट्टी आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वो रसायनमुक्त जरूर हो। साथ ही उसमें कोई पत्थर या दूसरी चीजें न हो। इस मिट्टी में पानी मिलाएं और इस लेप की शरीर पर आधी इंज मोटी परत चढ़ाएं। यह परत आपकी स्किन को आॅक्सीजन सप्लाई करती है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.