प्रधानमंत्री जी से संवाद पर खुशी से गदगद हुई प्रधानाध्यापिका एवं छात्रा

बलरामपुर : डिजिटल इंडिया के 6 वर्ष पूर्ण होने पर माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया गया। डिजिटल इंडिया के प्लेटफार्म दीक्षा एप के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्रदान करने में बेहतरीन कार्य करने पर माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा जनपद बलरामपुर के प्राथमिक पाठशाला धुसाह प्रथम की प्रधानाध्यापिका प्रतिमा सिंह व कक्षा पांच की छात्रा सुहानी साहू से वर्चुअल संवाद किया गया।

वर्चुअल संवाद के दौरान सर्वप्रथम प्रधानाध्यापिका व छात्रा ने माननीय प्रधानमंत्री जी का अभिवादन किया।  प्रधानमंत्री जी ने हल्के फुल्के एवं खुशनुमा माहौल में कक्षा पांच की छात्रा सुहानी साहू से पूछा कि वह किस क्लास में पढ़ती है, कोरोना महामारी के दौरान विद्यालय बंद है तो विद्यालय की याद आती है कि नहीं, दीक्षा एप  के बारे में कैसे पता चला एवं दीक्षा ऐप पर पढ़ाई का अनुभव कैसा रहा है। छात्रा ने माननीय प्रधानमंत्री जी को बताया कि विद्यालय के माध्यम से दीक्षा एप के बारे में पता चला। दीक्षा एप पर पढ़ाई का अनुभव बहुत ही अच्छा है, वहां से नई नई कहानियां पढ़ने को मिलती है, कार्टून के माध्यम से भी पढ़ाई होती है।
प्रधानमंत्री जी ने प्रधानाध्यापिका प्रतिमा सिंह से संवाद किया, माननीय प्रधानमंत्री जी ने पूछा कि दीक्षा एप के लिए खुद को कैसे तैयार किया एवं दीक्षा एप पर शिक्षा प्रदान करने के दौरान शिक्षकों को क्या समस्या का सामना करना पड़ता है। प्रधानाध्यापिका ने बताया कि 2018 से ही उनके द्वारा दीक्षा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही। कोरोना महामारी के दौरान जब ऑफलाइन क्लास नहीं चल रही है,दीक्षा एप बेहद मददगार है। दीक्षा एप पर बच्चों के लिए पढ़ाई संबंधित 1 लाख 62 हजार कंटेंट है। दीक्षा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास में बच्चों को वीडियो, कार्टून,कहानियों आदि के माध्यम से रुचिपूर्ण ढंग से शिक्षा प्रदान की जाती है। सभी पाठ्य पुस्तकों में क्यूआर कोड दिया गया है जिसको स्कैन करके पढ़ाई की जा सकती है। उन्होंने बताया कि दीक्षा एप पर 3200  कोर्सेज है ,जिसको शिक्षक कर सकते हैं, उनके द्वारा 100 कोर्सेज 1 वर्ष में किया गया है। कोर्सेज पूर्ण करने पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त होता है। दीक्षा एप पर हेल्प एवं सपोर्ट का फंक्शन दिया गया है जिससे कि किसी प्रकार की समस्या पर काफी मदद मिलती है।

माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि शिक्षा का डिजिटल होना समय की मांग है, कोरोना महामारी के दौरान दीक्षा ऐप जैसे विभिन्न ऐप के द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षा सुनिश्चित की जा रही है। ऑनलाइन व ऑफलाइन पढ़ाई को बेहतर बनाया जा सके इसके लिए गांव-गांव में अच्छी और सस्ती इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी अपनी सुविधा के हिसाब से अच्छी पढ़ाई कर पाए। आप सबको बहुत शुभकामनाएं।

इस दौरान एनआईसी सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति,  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  रामचंद्र, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दीपांकर श्रीवास्तव, ईडीएम प्रतीक नरेश, नेटवर्क इंजीनियर ऐश्वर्य दीप, अनुराग द्विवेदी, डीआईए (एनआईसी) अमित कुमार गौतम उपस्थित रहे।

reporter : संदीप

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.