ट्रिपल टी की रणनीति आई काम, कोरोना मुक्त हुआ संतकबीरनगर जनपद

- अन्तिम रोगी को जिले से किया गया डिस्चार्ज, एक रोगी अयोध्या स्थानान्तरित
- मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने की लोगों से कोविड प्रोटोकाल के पालन की अपील

संतकबीरनगर, 20 जुलाई 2021। ट्रिपल टी ( टेस्ट, ट्रैस और ट्रीट ) की रणनीति का अनुपालन करते हुए मंगलवार को संतकबीरनगर जनपद कोरोना मुक्त हो गया। अन्तिम बचे हुए दो रोगियों में से एक का होम आइसोलेशन पूरा हो गया, वहीं दूसरे को जिला चिकित्सालय अयोध्या के लिए रेफर कर दिया गया है। इसके बावजूद अभी लोगों को सावधान रहते हुए कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करना होगा। साथ ही टीकाकरण से बचे हुए लोगों को टीका भी लगवाना होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि मेंहदावल तहसील क्षेत्र के दुर्गजोत निवासी एक 62 वर्षीय कोविड रोगी को रैपिड रिस्पांस टीम ने होम आइसोलेशन पूरा होने की सूचना दे दी है। वहीं, अयोध्या के निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति को जिला चिकित्सालय अयोध्या के लिए रेफर कर दिया गया है। अब जनपद पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद टेस्ट, ट्रैस और ट्रीटमेण्ट की रणनीति का पालन करेंगे। साथ ही साथ जनपद में 18 साल से अधिक उम्र के के सभी लोगों को कोविड का टीका लगवाने की अपील है। कोरोना मुक्त होने के बाद सभी को कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करना होगा। लोग मास्क का प्रयोग करें तथा शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन करें। यही नहीं बार बार अपने हाथों को भी धोते रहें। बाहर के प्रदेशों से अगर कोई भी व्यक्ति आता है तो उसे कोरोना जांच के लिए प्रेरित करें।

जनपद में 1489 जांच, पाजिटिव शून्य

एसीएमओ डॉ. मोहन झा ने बताया कि जनपद में 1489 सैम्पल की जांच की गई। इस जांच में कोविड पॉजीटिव रिपोर्ट की संख्या शून्य पाई गई। सैम्पलिंग का कार्य रोज जनपद में 18 टीम के द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान समय में विभिन्न लक्षित समूहों को ध्यान में रखते हुए फोकस सैम्पलिंग चल रही है।

8152 लोग हुए थे कोरोना पाजिटिव

एसीएमओ डॉ. झा ने बताया कि जनपद में कुल 8152 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए थे। इनमें से 97 लोगों की मौत हुई। जबकि 8055 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। कुल करीब 5.54 लाख लोगों की कोविड जांच इस दौरान की गई थी।

टीकाकरण का 67 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एस रहमान ने बताया कि जनपद में कोविड टीकाकरण का कुल लक्ष्य करीब 3.40 लाख है । इनमें से अभी तक 2.29 लाख  लोगों को कोविड का टीका लगवा दिया गया है। यह संख्या 67.33 प्रतिशत है। शेष लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। जनपद के हर व्यक्ति का टीकाकरण करना ही लक्ष्य है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.