#life_save:पाइल्स का घरेलु नुस्खे , रामबाण इलाज

#life_save: मोबाइल फोन का दखल जिंदगी में इतना बढ़ गया है कि हम हर जगह फोन को लेकर पहुंच जाते हैं।रात को सोने के समय भी हम फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं।ऐसे में मोबाइल की वजह से हम कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। हम में से कई लोग मोबाइल फोन को टॉयलेट में भी लेकर जाते हैं। वहां टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने से पाइल्स यानी बवासीर जैसी बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

पाइल्स क्या है?

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति एनस के अंदर और बाहरी हिस्से में सूजन आ जाती है। जिसकी वजह से एनस अंदरूनी हिस्से या बाहर के हिस्से में स्किन जमाकर होकर मस्से जैसी बन जाती है और इसमें से कई बार खून निकलने के साथ ही दर्द भी होता है। मल त्याग के दौरान जोर लगाने पर ये मस्से बाहर आ जाते हैं। इस समस्या के कारण व्यक्ति को बैठने में भी दिक्कत होती है। चिकित्सकों के अनुसार, कई बार शर्मिंदगी के कारण लोग शुरुआत में इस पर ध्यान नहीं देते जिससे बाद में समस्या बढ़ जाती है।

पाइल्स के कारण

कब्ज की समस्या। कब्ज के कारण पेट साफ नहीं होता है और मल त्याग में जोर लगाना पड़ता है जिसकी वजह से पाइल्स की समस्या हो जाती है।
जो लोग ज़्यादा देर तक खड़े होकर काम करते हैं, उन्हें भी बवासीर की समस्या हो जाती है।
पाइल्स का एक कारण मोटापा भी है।

प्रेग्नेंसी के दौरान भी कई महिलाओं को पाइल्स की समस्या हो जाती है।
डिलीवरी के बाद भी यह समस्या हो सकती है।
यदि परिवार में किसी को बवासीर है, तो आपको इसे होने का खतरा बढ़ जाता है।

पाइल्स के लक्षण

मल त्याग के समय दर्द होना और रक्त या म्यूकस आना
एनस के आसपास सूजन या गांठ जैसे होना
एनस के आसपास खुजली होना
मल त्याग के बाद भी ऐसा लगना कि पेट साफ नहीं हुआ है
पाइल्स के मस्सों से सिर्फ खून आना

ये सावधानियां भी जरूरी

अपने घर के टॉइलट को भले ही हम अपने हिसाब से पूरी तरह साफ रखते हों लेकिन घर के बाहर ऑफिस में, मॉल में, ट्रेन में या फिर कहीं और पब्लिक टॉइलट यूज करते वक्त ज्यादातर लोगों के मन में जर्म्स, गंदगी और कीटाणु का डर रहता है. पब्लिक टॉइलट दिखने में भले ही साफ लेकिन हर तरह के लोग इसका इस्तेमाल करते हैं इसलिए गंदे पब्लिक टॉइलट यूज करने पर इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा रहता ही है. हेपेटाइटिस ए संक्रमण गंदे शौचालयों से होने वाला मुख्य संक्रमण है.
वहीं, मोबाइल फोन का इस्तेमाल टॉयलेट में करने से न सिर्फ आपका समय भी खराब होता है बल्कि आपके मोबाइल में भी कई तरह के वायरस आ जाते हैं, जिससे इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है.


बवासीर (पाइल्स) से छुटकारा पाने के चमत्कारी घरेलू नुस्खे:


1) नीम की निबौलियों की गुठलियों को पीसकर उसमें बराबर मात्रा में तुलसी की जड़ का चूर्ण मिलाकर छाछ के साथ पीने से पुराने से पुराना पाइल्स भी ठीक हो जाता है.
2) पाइल्स होने पर दही में काले तिल पीसकर दिन में तीन बार सेवन करें.
3) अनार के छिलकों को पानी में उबालकर पीने से पाइल्स से छुटकारा मिलता है.
4) गाय के दूध से बनी छाछ में काली मिर्च, सोंठ, पीपरि और सेंधा नमक का चूर्ण मिलाकर पीने से लाभ होता है.
5) 10 ग्राम काले तिल को पीसकर 150 मि.ली. बकरी के दूध में मिलाकर उसमें 5 ग्राम शक्कर डालकर पीने से बवासीर में होने वाला रक्तस्राव तुरंत बंद हो जाता है.
6) हल्दी की गांठ को सेंककर उसका चूर्ण बनाएं, फिर उसे एलोवीरा के गूदे में मिलाकर सात दिन तक खाने से लाभ होता है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.