कृषि मंत्री ने किया बिहार की निवेश प्रोत्साहन नीति , 2020 एवं प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाय उद्योग उन्नयन योजना का उद्घाटन...

पटना: माननीय कृषि मंत्री श्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा आज राज्य में कृषि व्यवसाय क्षेत्र का समय विकास करने और बढ़ावा देने के लिए बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति ( BAIPIP ) , 2020 एवं केन्द्र सरकार द्वारा सपोषित प्रधानमंत्री गृहम खाद्य उद्योग उन्नयन योजना ( PMEME ) पर बामेती , पटना में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया गया । माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति ( BAIPP ) का मुख्य उद्देश्य बिहार में कृ घि व्यवसाय क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना एवं एक अनुकूल वातावरण तैयार करना . प्रसंस्करण के स्तर को बढ़ाना एर मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देना है । BAIPP के अन्तर्गत कुल 24 परियोजनाएँ लाभान्वित होने के भिन्न स्तरों पर हैं , जिनका कुल परियोजना लागत 13773.59 लाख रूपये है । इसके लिए 2 परियोजनाओं ( 57049 लाख रू 0 की मक्का तथा फल एवं सब्जी प्रसंस्करण इकाईयों ) को 64.26 लाख रु ० का पूजीगत अनुदान के लिए सैद्धातिक स्वीकृति दी गयी है ।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सपोषित प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का मुख्य लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में सूक्ष्म खाद्य उद्योगों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु पूँजी निवेश सहायता प्रदान करना एवं उनकी क्षमता बढ़ाना है । इस योजना के अन्तर्गत अब तक कुल 363 उद्यमियों ने निवेश हेतु ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन किया है . जिसमें से कुल 53 निवेशकों का आवेदन बैंको को अग्रसारित किया जा चुका है । श्री सिंह ने बताया कि इस योजना के लाभार्थियों के बीच विस्तृत प्रचार - प्रसार करने हेतु इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है । प्रदेश के किसानों एवं उद्यमियों के लिए यह योजना एक वरदान साबित होगा । इन योजनाओं के तहत प्रदेश में कृषि क्षेत्र में नये आयाम गढ़े जाने की संभावनाएँ हैं , जिससे किसानों को अपने उत्पाद की अच्छी कीमत मिल पायेगी और किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी । डॉ ० एन 0 सरवण कुमार , सचिव , कृषि विभाग ने कहा कि इन योजनाओं से उद्यमी किसानों , कृषि क्षेत्र के निवेशकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है और इसमें तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है । श्री नन्द किशोर निदेशक उद्यान ने कहा कि विभाग व्यक्तिगत उद्यमियों , स्वयं सहायता समूह , किसान उत्पादक संगठनों एवं सहकारी संस्थाओं को फोकस कर रही है और उनको इन योजनाओं से लाभ लेने के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है । इस कार्यशाला में बिहार के विभिन्न जिलों से आये जिला उद्यान पदाधिकारी , कृषि उद्योग निवेशक कृषि व्यवसायी एवं अन्य हितधारकों ने BAIPP और PM FME योजनाओं के प्रेजेंटेशन के दौरान बारी पहलुओं पर चर्चा की । कार्यशाला में कृषि व्यर सायियों के प्रोत्साहन हेतु मखाना , शहद , मशरूम , चाय आ से संबंधित कई स्टॉल लगाये गये । इस कार्यशाला में धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त निदेशक उद्यान श्री आभांशु सी . जैन के द्वारा की गई ।

संवादाता: गोपाल प्रसाद सिन्हा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.