कायाकल्प अवार्ड के संग सीएचसी अधीक्षक को मिला डिमोशन का दंड

सीके सिंह(रूपम)
सीतापुर।
स्वास्थ्य केंद्रों को साफ-सुथरा रखने और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को वर्ष 2020-21 का कायाकल्प अवार्ड मिला है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मधु गैरोला ने देते हुए बताया कि इस साल जिले के मिश्रिख, कसमंडा और सिधौली सीएचसी को यह अवार्ड मिला है। सीएमओ ने बताया कि इस पुरस्कार  को प्राप्त करने  के लिए चिकित्सा इकाइयों पर गुणवत्तापरक सेवायें देकर रोगी संतुष्टि में वृद्धि करना, साफ सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन, चिकित्सालय कर्मियों के कार्यशैली एवं दक्षता में सुधार करना, हाइजिन प्रमोशन, सेनिटाइजेशन,  संक्रमण प्रबंधन आदि बिन्दुओं पर जांच टीम के द्वारा अंक दिए जाते हैं।

अपर मुख्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेंद्र साही  ने  बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कायाकल्प अवार्ड के लिए चुनी गयी गयी प्रदेश की 215 सीएचसी की सूची जारी की है। जिसमें सीतापुर की तीन सीएचसी मिश्रिख, कसमंडा और सिधौली ने अपनी जगह बनायी है। सीएचसी के अधीक्षकों सहित वहां की मेडिकल और पैरा मेडिकल टीम की मेहनत का ही यह परिणाम है कि इन सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड मिला है। अन्य चिकित्सालयों को भी इस अवार्ड के लिए प्रयास करने चाहिए। जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राजकुमार ने बताया कि कई वर्षों से चिकित्सा इकाइयों में स्वच्छता व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए कायाकल्प अवार्ड दिया जा रहा है। इस अवार्ड की शुरुआत 15 मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। उपरोक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 1 लाख रु पुरस्कार के रूप में प्रदान किया जाता है।

मिश्रिख सीएचसी अधीक्षक का हुआ  डिमोशन ---

मिश्रिख सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड मिला, जिसके फलस्वरूप सीएचसी को एक लाख रुपये का पुरस्कार भी मिलेगा लेकिन इस सीएचसी के अधीक्षक को पुरस्कार से पहले ही सीएमओ डॉ मधु गैरोला ने उन्हें डिमोशन का दंड दे दिया। उन्हें अधीक्षक के पद से हटाकर चिकित्सक के रूप में मिश्रिख सीएचसी पर ही तैनाती दी गई है, जबकि पहला सीएचसी के अधीक्षक डॉ. आशीष सिंह को उनके स्थान पर मिश्रिख का सीएचसी अधीक्षक बनाया गया है। कायाकल्प अवार्ड के बाद डॉ. प्रखर श्रीवास्तव का डिमोशन समूचे स्वास्थ्य विभाग और आमजन के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.