पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान के पार

झारखंड /दुमका  मसानजोड़ ; मसानजोड़ डैम का जल स्तर 386. 10 फीट पर पंहुच गया हैं । डैम प्रबंधन के एस डी ओ श्यामा पद राय ने बुधबार के सुबह यहां डैम का ग्यारह फ्लड गेट से मयूराक्षी नदी में पानी छोड़ दिया था ।डैम के जल स्तर पर नियंत्रण नहीं पाने के कारण अपराह्न में सभी 21 फ्लड गेट से पानी छोड़ दिया हैं ।

यहां डैम का नियंत्रण पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के सिंचाई बिभाग के अधीन हैं ।केंद्रीय जल आयोग के मसानजोड़ स्थित बाढ़ नियंत्रण केंद से मिली जानकारी के अनुसार डैम के उपरी भाग से बारिश की पानी घुस रहा हैं ।डैम की पानी से दुमका शहर में बाढ़ न हो इसको लेकर डैम प्रबंधन चौकस हैं ।यहां डैम का खतरे की निशान 404 फीट पर हैं ।

जल स्तर 18 फीट नीचे हैं ।जिले के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने बीते दिन यहां डैम का जायजा लेने पंहुच कर डैम प्रबंधन के एस डी ओ श्री राय को फ्लड के मौसम में काफी चौकस रहने को कहा हैं।साथ ही जल स्तर बढ़ कर दुमका शहर में बाढ़ की खतरा न हो इसको लेकर सतर्क रहने कहा हैं ।एस डी ओ श्री राय ने बताया हैं कि तीन दिन से लगातार हो रहे बारिश को लेकर डैम के गैलरी में कर्मचारियों को आपात ड्यूटी में तैनात कर दिया हैं ।

रिपोर्टर सूभंकर नन्दन

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.