कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद कश्मीर का युवा हुआ जागरूक

 बहराइच नानपारा रुपईडीहा। भारत नेपाल सीमा क्षेत्र अंतर्गत रुपईडीहा कस्बे के लोगों से अनुच्छेद 370 हटने के 5 अगस्त को दो वर्ष पूर्ण होने पर सवाल पूछे गए जिस पर कस्बा के लोगों ने बताया कि अनुच्छेद 370 हटने से अब वह पूर्ण रुप से भारत का अभिन्न अंग हो गया है और कश्मीर में भारत का कानून लागू हो गया है इससे पूर्व में वहां पर एक अलग कानून था और कश्मीर का ध्वज भी अलग था अब वहां अनुच्छेद 370 हटने से भारतीय ध्वज तिरंगा लहराने लगा है ।

अनुच्छेद 370 बंधन से मुक्त हो चुका है आम भारतीय नागरिक की तरह वहां के लोगों को भी सभी सुख सुविधाएं प्रदान करने के लिए अत्यंत जरूरी था कि धारा 370 हटाई जाए और इस सरकार ने करके भी दिखाया है जो सराहनीय है । कश्मीर में अनुच्छेद 370 होने की वजह से औद्योगीकरण पर विराम लगा हुआ था इस कानून के हटने से वहां पर फैक्ट्रियां,मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लग सकेगा जिसका सीधा सीधा फायदा वहां के युवा उठा सकेंगे और बेरोजगारी से निजात मिलेगा ।

कानून की जटिलताओं की वजह से पूर्व में कोई भी मल्टीनेशनल कंपनी कश्मीर में अपना प्लांट नहीं लगा सकी जिसकी वजह से वहां का युवा पीढ़ी घर्त के काल के गाल में समाता चला गया । बेरोजगारी कश्मीर का मुख्य मुद्दा हुआ करता था वहां बेरोजगारी अधिक होने की वजह से युवा पैसों के अभाव में आतंकवाद की तरफ रुख कर लिया करते थे लेकिन धारा 370 हटने के बाद से वहां के युवा काफी अवेयर नजर आ रहे हैं और आतंकवादी घटनाओं की कमी देखी जा रही है ।

रिपोर्टर : नईम खान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.