जशपुर जिला युवा मोर्चा द्वारा नितिन राय के नेतृत्व में जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे जी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा

ज्ञापन देते हुए प्रतिनिधियों ने कलेक्टर से कहा कि जिला चिकित्सालय जशपुर में जिला युवा मोर्चा जशपुर द्वारा नितिन राय के नेतृत्व में जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे जी से मुलाकात की गई एंव जशपुर सिविल अस्पताल के भ्रष्टाचार और जिला पंचायत के डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रवीण राठौर के द्वारा किए गए घोटालों पर निलंबित कर एफ आई आर दर्ज करने के की मांग की गई। ज्ञापन देते हुए प्रतिनिधियों ने कलेक्टर से कहा कि जिला चिकित्सालय जशपुरनगर में 12 करोड़ के भ्रष्टाचार का मामला आपके द्वारा बनाई गई जांच समिति के रिपोर्ट में उजागर हुआ है । जिस पर सिविल सर्जन जशपुर को मात्र स्थानांतरित किया गया है एवं शेष आरोपियों के विरूद्ध न तो स्थानांतरण ही किया गया और न ही दोषियों के विरूद्ध आज दिनांक कोई प्रथम सूचना पत्र दर्ज कराई गई है । ऐसी स्थिति में जिले के निवासियों में यह चर्चा आम है कि जिला प्रशासन के द्वारा उक्त आरोपियों के साथ सांठ – गांठ कर मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है । इसी तरह जिला पंचायत जशपुर के उप संचालक कार्यालय में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के पद पर पदस्थ प्रवीण राठोर के विरूद्ध भी व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप प्रमाणित हुआ है तथा उक्त जांच में यह भी प्रमाणित हुआ है कि प्रवीण राठोर के द्वारा कई संस्थानों को भी फर्जी ढंग से बगैर किसी कार्य के लाखों रूपयों का भुगतान किया गया है । उक्त संस्थानों के नाम भी अरोप पत्र में दर्शित है । जिले में हो रहे इस तरह के बड़े भ्रष्टाचार को लेकर जिले की जनता में आक्रोश व्याप्त है । चूंकि भारतीय जनता युवा मोर्चा जिले के युवाओं का प्रतिनिधित्व करती है और ऐसी भ्रष्टाचार को देखकर युवाओं के अंदर शासन प्रशासन के प्रति अविश्वास पैदा हो रहा है । ऐसी स्थिति में यदि उपरोक्त भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के विरूद्ध यदि 15 दिवस के भीतर प्रथम सूचना पत्र दर्ज करा कर कार्यवाही नहीं की गई तो बाध्य होकर भारतीय जनता युवा मोर्चा सड़को पर उतर कर जिला प्रशासन एवं छत्तीसगढ़ सरकार के विरूद्ध आंदोलन करने हेतु मजबुर होना पड़ेगा ।

अतः निवेदन है कि उपरोक्त दोनों भ्रष्टाचार में संलिप्त अधिकारी कार्मचारियों के विरुद्ध तत्काल प्रथम सूचना पत्र दर्ज कर कठोर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की गई है। ज्ञापन देने पहुंचे प्रतिनिधि में नितिन राय सहित युवा मोर्चा के जिला मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, वासुदेव राम भगत, जशपुर के जिला पंचायत सदस्य लालदेव राम भगत तथा अन्य उपस्थित थे। द्वारा बनाई गई जांच समिति के रिपोर्ट में उजागर हुआ है । जिस पर सिविल सर्जन जशपुर को मात्र स्थानांतरित किया गया है एवं शेष आरोपियों के विरूद्ध न तो स्थानांतरण ही किया गया और न ही दोषियों के विरूद्ध आज दिनांक कोई प्रथम सूचना पत्र दर्ज कराई गई है । ऐसी स्थिति में जिले के निवासियों में यह चर्चा आम है कि जिला प्रशासन के द्वारा उक्त आरोपियों के साथ सांठ – गांठ कर मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है । इसी तरह जिला पंचायत जशपुर के उप संचालक कार्यालय में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के पद पर पदस्थ प्रवीण राठोर के विरूद्ध भी व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप प्रमाणित हुआ है तथा उक्त जांच में यह भी प्रमाणित हुआ है कि प्रवीण राठोर के द्वारा कई संस्थानों को भी फर्जी ढंग से बगैर किसी कार्य के लाखों रूपयों का भुगतान किया गया है । उक्त संस्थानों के नाम भी अरोप पत्र में दर्शित है । जिले में हो रहे इस तरह के बड़े भ्रष्टाचार को लेकर जिले की जनता में आक्रोश व्याप्त है ।

चूंकि भारतीय जनता युवा मोर्चा जिले के युवाओं का प्रतिनिधित्व करती है और ऐसी भ्रष्टाचार को देखकर युवाओं के अंदर शासन प्रशासन के प्रति अविश्वास पैदा हो रहा है । ऐसी स्थिति में यदि उपरोक्त भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के विरूद्ध यदि 15 दिवस के भीतर प्रथम सूचना पत्र दर्ज करा कर कार्यवाही नहीं की गई तो बाध्य होकर भारतीय जनता युवा मोर्चा सड़को पर उतर कर जिला प्रशासन एवं छत्तीसगढ़ सरकार के विरूद्ध आंदोलन करने हेतु मजबुर होना पड़ेगा । अतः निवेदन है कि उपरोक्त दोनों भ्रष्टाचार में संलिप्त अधिकारी कार्मचारियों के विरुद्ध तत्काल प्रथम सूचना पत्र दर्ज कर कठोर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की गई है। ज्ञापन देने पहुंचे प्रतिनिधि में नितिन राय सहित युवा मोर्चा के जिला मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, वासुदेव राम भगत, जशपुर के जिला पंचायत सदस्य लालदेव राम भगत तथा अन्य उपस्थित थे।

रिपोर्टर - दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.