ऑयली स्किन से पाना चाहते है छुटकारा,तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

ऑयली स्किन हर मौसम में परेशान करती है। ऑयली स्किन पर पसीना और ऑयल ज्यादा आता है, इसलिए स्किन की समस्याएं ज्यादा रहती हैं। तेलीय त्वचा के लोग कील-मुहांसे, जलन और खुजली से बेहद परेशान रहते हैं। इस स्किन में ऑयल ग्रंथिया अत्यधिक क्रियाशील होती है जिससे स्किन पर धूल और मिट्टी के कण चिपक जाते हैं और चेहरा बेहद खराब दिखता है। ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं तो स्किन की साफ-सफाई रखने के साथ ही डाइट का भी ध्यान रखें। कुछ ऐसे फूड्स हैं जो सीबम के उत्पादन को रोक सकते हैं, जो ऑयली स्किन के लिए बेहद जरूरी हैं।ऑयली फूड, पिज्जा और बर्गर खाने का शौक हमारी बॉडी में ऑयल की मात्रा अधिक कर देता है। आप भी ऑयली स्किन से परेशान है तो डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो ऑयल को कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन के लिए डाइट कैसी होनी चाहिए।

खीरा करें डाइट में शामिल:

खीरा में लगभग 99 प्रतिशत पानी होता है जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है। यह स्किन को साफ करता है, साथ ही बॉडी से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। आप भी स्किन पर ऑयल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो खीरे को डाइट में शामिल करें।

नारियल पानी स्किन के लिए जरूरी:

नारियल पानी ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है, बल्कि स्किन का भी बेहतर इलाज करता है। इसमें मौजूद खनिज हमारी स्किन को पिंपल ब्रेकआउट से बचाते हैं। नारियल पानी बॉडी में ऑयल के संतुलन को बनाए रखता है। यह स्किन की समस्याओं और मुहांसों से निजात दिलाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर होने वाली समस्याओं से निजात दिलाते है।

ब्रोकली स्किन का करती है इलाज:

विटामिन ए और सी से भरपूर ब्रोकली बॉडी से ऑयल कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। आप बॉडी से अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करने के लिए ब्रोकली को उबाल कर उसका सेवन करें।

नींबू का करें सेवन:

विटामिन सी से भरपूर नींबू ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फूड है क्योंकि इसमें तेल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। नींबू बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और इससे स्किन में शाइन भी रहती ह

केला करेगा ऑयल कंट्रोल:

केला पोटैशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, बॉडी में इन तीनो पोषक तत्वों की कमी के कारण सीबम का अत्यधिक उत्पादन हो सकता है। आप ऑयली स्किन से निजात पाना चाहते हैं तो केला का सेवन करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.