कृषि मंत्री ने किया स्वरोजगार सृजन हेतु कृषि यंत्रों की मरम्मति के लिए आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना:6सितम्बर2022माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार श्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा आज कृषि यांत्रिकरण राज्य योजना के अंतर्गत स्वरोजगार सृजन के लिए कृषि यंत्रों की मरम्मति करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण योजना, वर्ष 2021-22 का उद्घाटन कृषि अभियंत्रण कर्मशाला, मीठापुर कृषि फार्म, पटना में किया गया।

माननीय मंत्री ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने में कृषि यंत्रों की महती भूमिका है। बिहार में किसानों द्वारा बड़ी संख्या में उन्नत कृषि यंत्रों का उपयोग खेती करने के लिए किया जाता है। परन्तु, सुदूर क्षेत्रों में कृषि यंत्रों की मरम्मति एवं उचित रख-रखाव करने हेतु तकनीकी रूप से दक्ष मरम्मतिकत्र्ताओं की कमी रहने के कारण किसानों के कतिपय यंत्र अनुपयोगी हो जाते हैं। इस समस्या के निदान हेतु राज्य सरकार द्वारा कृषि यांत्रिकरण राज्य योजना वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत स्वरोजगार सृजन करने हेतु कृषि यंत्रों के मरम्मति के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रारंभ जा रही है।
उन्होंने कहा कि कृषि यांत्रिकरण राज्य योजनान्तर्गत स्वरोजगार हेतु कृषि यंत्रों की मरम्मति के लिए श्रमिकों के कौशल विकास करने हेतु कुल 02 करोड़ 32 लाख 83 हजार 477 रूपये की लागत से प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों की मरम्मति के लिए वैसे श्रमिकों, जो पूर्व से कृषि यंत्र मरम्मति कार्य में संलग्न या अर्द्धकुषल मरम्मतिकत्र्ता हैं, के कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से अर्द्धकुशल/कुशल श्रमिक आत्मनिर्भर हो सकेंगे तथा कृषकों के कृषि यंत्रों की ससमय मरम्मति हो सकेगी, जिससे किसानों को कृषि कार्य करने में काफी सहूलियत होगी।

श्री सिंह ने कहा कि पाॅयलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के समस्तीपुर, भागलपुर एवं पटना जिलों से इच्छुक व्यक्तियों को कृषि यंत्रों के मरम्मति हेतु कौशल विकास के लिए 26 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण में बिहार राज्य में उपयोग होने वाले कृषि यंत्रों की मरम्मति एवं रख-रखाव के संबंध में सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आॅनलाईन आवेदन लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग्य आवेदक का चयन संबंधित जिला कृषि पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति करेगी, जिसके सदस्य उस जिला के परियोजना निदेशक (आत्मा) एवं सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) हैं। कृषि यंत्रों की मरम्मति के लिए प्रशिक्षण 25 प्रशिक्षुओं के बैच में दिया जायेगा। 27 बैच में कुल 675 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एग्रीकल्चर स्किल काॅन्सिल आॅफ इण्डिया द्वारा 205 घंटे के निर्धारित पाठ्यक्रम के आलोक में वर्णित पाठ्यक्रम को इस प्रशिक्षण हेतु लागू किया गया है।

माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य में अवस्थित दोनों कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि अभियंत्रण, कर्मशाला, मीठापुर, पटना, बिहार में संचालित किये जायेंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सरकार द्वारा निःशुल्क कराया जायेगा। प्रशिक्षुओं के आवासन एवं भोजन आदि की व्यवस्था कृषि विभाग द्वारा की जायेगी। प्रत्येक प्रशिक्षु को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने पर निःशुल्क 4 हजार 200 रूपये का टूल किट भी दिया जायेगा।

कृषि निदेशक श्री आदेश तितरमारे द्वारा इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर माननीय कृषि मंत्री के आप्त सचिव श्री अनिल कुमार, अपर निदेशक (शष्य) श्री धनन्जयपति त्रिपाठी, निदेशक, पी॰पी॰एम॰ श्री अशोक प्रसाद, कृषि यांत्रिकरण योजना के नोडल पदाधिकारी ई॰ जय प्रकाश नारायण, पटना प्रमण्डल के संयुक्त निदेशक श्री सर्वजीत कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, पटना श्री विभू विद्यार्थी, उप निदेशक (शष्य), सूचना श्री राजेन्द्र कुमार वर्मा सहित विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

संवाददाता : गोपाल प्रसाद सिन्हा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.