कोरोना के बाद तेजी से झड़ रहे बाल, एक्सपर्ट से जानें वजह और इससे बचाव के तरीके

कोरोना के बाद आने वाली परेशानियों में से एक है बालों का झड़ना. बाकी समस्याओं के अलावा इसका मुख्य कारण स्ट्रेस है. जानिए इसका क्या उपाय है.

पिछले दो सालों से कोविड ने लोगों के जीवन में बहुत बड़े-बड़े बदलाव ला दिए हैं. काम करने के तरीके से लेकर हेल्दी रहने के तरीके तक सब बदल गया है. इसे यूं कहें कि इसने लोगों का पूरा जीवन ही बदल दिया है तो गलत नहीं होगा. वे लोग जो खुद कोविड का शिकार हुए या जिन्होंने इसका स्ट्रेस लिया दोनों ही अपने-अपने स्तर पर बहुत सी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. कोविड के बाद आने वाली परेशानियों में से एक है बालों का झड़ना. बाकी समस्याओं के अलावा इसका मुख्य कारण स्ट्रेस भी है.

कोविड ने बिगाड़ी है मानसिक सेहत

कोविड हुआ हो या नहीं लेकिन एक बड़े तबके को कोविड ने मानसिक रूप से बहुत नुकसान पहुंचाया है. न जाने कितने लोग इसके कारण साइकोलॉजिस्ट्स के पास पहुंचे तो न जाने कितने डर की वजह से अपना स्वास्थ्य खराब करते चले गए.

जब हम लगातार डर या तनाव में रहते हैं तो एंड्रोक्राइन ग्लैंड्स से बनने वाले दो हॉरमोन एडरिनालिन और कोर्टिसोल अधिक मात्रा में रिलीज होते हैं. ये हॉरमोन ब्लड के द्वारा पूरे शरीर में पहुंच जाते हैं और शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाते हैं. फियर हॉरमोन एडरिनल ग्लैंड और एंडोक्राइन ग्लैंड द्वारा बनाए जाते हैं. इनकी वजह से आपकी सोचने की क्षमता, शक्ति और फोकस करने की क्वालिटी पर असर पड़ता है.


इस हॉरमोन से बिगड़ती है मेंटल हेल्थ

कोर्टिसोल शरीर में फाइट या फ्लाइट रिस्पांस के लिए जिम्मेदार होता है, जिससे आपकी मेंटल हेल्थ बिगड़ती है. जब मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं होती तो स्ट्रेस बहुत अधिक होता है. इस स्ट्रेस से शरीर में कई तरह के केमिकल रिएक्शन होते हैं जो कई प्रकार की समस्याएं खड़ी करते हैं. इनमें से एक है बालों का झड़ना.

जब बिना किसी वाजिब कारण के आपके बाल टूटते ही जा रहे हैं तो समझ जाइये ये स्ट्रेस है. कोविड हो चुका है और यह स्थिति आ रही है तो ये उसी का साइट इफेक्ट है.

कोविड को खत्म करना हमारे हाथ में नहीं है लेकिन इससे उपजने वाले तनाव को जरूर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.


कोविड के बाद झड़ रहे हैं बाल? Stress हो सकती है वजह, जानें क्या है उपाय

  1.     अच्छी डाइट लें जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व हों. फल और हरी सब्जियां ज्यादा खाएं.
  2.     मेडिटेशन सीखने की कोशिश करें और ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें.
  3.     सुबह या शाम की हल्की धूप में जरूर बैठें और कुछ समय खुली हवा में बिताएं.
  4.     आभार व्यक्त करना सीखें और हर छोटी बात के लिए परेशान न हों.
  5.     अगर समस्या ठीक नहीं होती तो एक्सपर्ट के पास जाकर मेंटल हेल्थ को ठीक करने का प्रयास करें.
  6.     स्ट्रेस को नियंत्रण में रखने के लिए थिंकिंग प्रॉसेस को लगाम दें और क्रिएटिव कामों में समय बिताएं.
  7.     म्यूजिक सुनें. रिपोर्ट्स बताती हैं कि म्यूजिक तनाव कम करने में मदद करती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.