काशी नगरी से पत्रकारों के लिए एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ

वाराणसी: 12 सितंबर रविवार को  काशी नगरी से पत्रकारों के लिए एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया गया। यह सेवा उत्तर प्रदेश के दिवंगत पत्रकार जय शंकर दुबे उर्फ संजय की स्मृति में ‘अमर शहीद जय शंकर दुबे एंबुलेंस सेवा’ के नाम से पत्रकार विकास परिषद्  ने शुरू की । इस दौरान काशी के पंडितों ने विधिवत बाबा भोलेनाथ की नगरी में संस्था के राष्ट्रीय संरक्षक लखन लाल मिश्र, राष्ट्रीय अध्यक्ष आसिफ अली व राष्ट्रीय सचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी डी.के मिश्र आदि से पूजन करवाकर मंत्रोचार उपरांत एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। इसका लाभ संस्था के लोग और उनके परिजन ले सकेंगे।


’ गैर मानता प्राप्त पत्रकार जल्द कर सकेंगे सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा

वाराणसी: पत्रकार विकास परिषद् के सदस्य जल्द कर सकेंगे सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा। उक्त बातें संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष आसिफ अली ने कही, अवसर था वाराणसी में राष्ट्रीय सम्मेलन का,संगठन ने परिवहन विभाग व कुछ अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली है, मान्यता प्राप्त पत्रकारों की तरह ही अब पत्रकार पिकास परिषद् के सदस्य मुफ्त में सरकारी बसों में सफर कर सकेंगे जिसकी प्रबल लक्षण दिखायी दे रहा है। इसका खर्च नियमानुसार आधे आध केन्द्र व संस्था उठायेगी। वहीं पहली बार सुनने में आया है कि, देश में किसी पत्रकार संगठन ने अपने सदस्यों व उनके परिवारीजनों के लिए एंबुलेंस सेवा की सुविधा प्रदान की है। उन्होनेे कहा, संगठन अभी 9 माह पुरानी हुई है लेकिन पत्रकारहित में किये गए वादे समय के अंदर पूरी की गई तथा पत्रकारों के लिए योजनाएं  बनाकर उन्हें ईमानदारी से समाज का प्रहरी तथा स्वालंबी बनाना है जिससे वह पत्रकारिता की छवि  को दागदार न कर सकें। गंदे लोगो की संस्था में कोई जगह नही है। केन्द्रीय कमेटी संगठन से जुड़े हर उस पत्रकार और उनके परिवार की भी परवाह करती है।  सदस्य परिवार को किसी अनहोनी पर चार लाख का बीमा और किसी घटना-दुर्घटना पर सदस्य को कैशलेस मेडिकल कार्ड की व्यवस्था  है। घोषणा की कि, ईमानदार सदस्य पत्रकारों की बहन-बेटियों की शादी के लिए भी संगठन  50,000/- की आर्थिक मदद उनकी करेगी  जिन्हें आर्थिक स्थिति के तंगी से गुजरते हुए किसी अन्य  के आगे हाथ फैलाकर कर्ज लेने की नौबत आती है।

संगठन में काम करने वाले को लाया जाएगा आगे  आसिफ अली’

वाराणसी कार्यक्रम था राष्ट्रीय सम्मेलन का, अनुशासन पर मंच से बोलते हुए पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि, परिषद् में राजनीति नही! संस्था में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अपने संबोधन में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि, संगठन किसी की जागीर नहीं बल्कि संगठन हर उस शख्स का है जो इसके छतरी के नीचे रहकर काम कर रहे हैं।उन्होंने यह भी कहा कि जिम्मेदार पदों पर उन्हीं को आगे लाया जाएगा जो काम करेंगे और काम न करने वाले को सीधे पिछली लाईन में भेज दिया जाएगा। उक्त बातें तब निकल कर सामने आई जब कुछ लोगों के मन में यह संशय जन्म ले रहा था कि, उनकी बात सुनी जाएगी या नहीं ? जैसे ही इसकी जानकारी हाई लेवल कमेटी के पास पहुंची उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि, ब्लॉक कमेटी के किसी भी पदाधिकारी या सदस्य को समस्या होती है तो, वह पहले अपनी बात तहसील कमेटी तदुपरांत जिला कमेटी उसके बाद भी बात नहीं बनती है तो मंडल कमेटी और प्रदेश कमेटी तक मंडल के माध्यम से बात पहुंचाया जाएगा इसके बाद भी किसी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो और मामला केंद्र कमेटी के पास पहुंचता है तो यह माना जाएगा कि नीचे के लोगो ने काम नहीं किया और तब अनुशासनात्मक कार्यवाही की  जाएगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि उन लोगों को आगे लाया जाय जो काम करेंगे।

राष्ट्रगान का अपमान राजनीतिज्ञ को महंगा पड़ेगा

देश बचाना है तो, संविधान बचाना होगा और संविधान की रक्षा के लिए संविधान को ताकत देने वाला हमारा राष्ट्रगान का अपमान देशद्रोह है, यह राजनीतिज्ञ को महंगा पड़ेगा और हमारी लड़ाई न्याय मिलने तक जारी रहेगा। उक्त बातें राष्ट्रीय अध्यक्ष आसिफ अली ने कही। चर्चा थी प्रदेश के बांदा जनपद का, जहां की महिला पत्रकार ने गत दिनों 15 अगस्त को हुए ध्वजारोहण के उपरांत लगभग 1 मिनट के राष्ट्रगान को बीच में ही छोड़कर वहां के कुछ जनप्रतिनिधियों ने बड़े नेताओं के आवा भगत  के चक्कर में संविधान के नियमों को ताक पर रख दिया और बीच में ही राष्ट्रगान छोड़कर चले गए। हद तो तब हो गई जब एक महिला पत्रकार को इस तरीके से अपनी संविधान के अपमान का मामला नागवार गुजरा और उसने अपनी आवाज बुलंद की वह महिला पत्रकार थी, विकास परिषद की सदस्य शालिनी जी। सत्ता के मद में चूर जनप्रतिनिधियों ने पत्रकारिता पर कुठाराघात करते हुए उल्टे महिला पत्रकार पर ही मुकदमा लादकर जेल भिजवा दिया और संविधान का दंभ भरने वाले फर्जी राजनीति के सहारे ऊंचे मुकाम पर पहुंचने वाले राजनीतिज्ञ व बड़ी पढ़ाई करने वाले जिले के आला अधिकारी चुपचाप खामोशी से देखते रहे।

आनंदित जीवन जीने का दिया संदेश  

वाराणसी मडुआडीह थाना क्षेत्र के चांदपुर स्थित एक लग्जरी लॉज में हर- हर महादेव के नारे के साथ भोलेनाथ-पार्वती की झांकियों सहित जादू के माध्यम से काल्पनिक अफवाह (भूत प्रेत) के जीवन से परे उठकर सदैव आनंदित जीवन जीने का संदेश दिया गया।

परिषद् का हिन्दी दैनिक समाचार पत्र का होगा शुभारंभ

अब पत्रकार विकास परिषद् के वह सदस्य भी समाचार संकलन कर सकते हैं जिनके पास किसी समाचार या मीडिया संस्थान का पहचान पत्र नही है। आगे की जानकारी रा. अध्यक्ष ने देते हुए कहा कि अगले कलेण्डर वर्ष तक संस्था का दैनिक समाचार पर का शुभारंभ हो जायेगा जिसकी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

पदाधिकारियों का सम्मान किया गया

वाराणसी  कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे कई प्रदेश के प्रभारी सहित उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों के पत्रकार विकास परिषद् पदाधिकारियों का सम्मान किया गया तथा योग्यतानुसार सभी को पुरस्कृत व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व माननीय अतिथियों को जोरदार स्वागत कर उनके सम्मान में अपने विचार व्यक्त करते हुए पदाधिकारियों ने भेंट प्रदान किए। कार्यक्रम में तमाम जिले की महिला विंग अध्यक्ष सहित सैकड़ो पत्रकार मौजूद रहे।कार्यक्रम में जरूरी निर्देशो का पालन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय संरक्षक लखन लाल मिश्रा , राष्ट्रीय सचिव डीके मिश्रा, राष्ट्रीय प्रवक्ता चक्रपाणि जी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर : डी. के. मिश्रा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.