बाँदा: किसान कल्याण दिवस का हुआ आयोजन

बाँदा  जनपद के सभी विकास खण्डों में पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाये जाने हेतु आज किसान कल्याण दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विकास खण्ड बडोखर खुर्द एवं विकास खण्ड महुआ में जिलाधिकारी के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

भा0ज0पा0 जिलाध्यक्ष श्री रामकेश निषाद जी नेे विकास खण्ड बडोखर खुर्द में जनसमान्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं विगत साढ़े चार वर्षों में सरकार की उपलब्धियों को भी अवगत कराया और कहा कि पात्र लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिलना चाहिए। अन्त्योदय के क्र्रम में हमारी सरकार कार्य कर रही है और गरीबों के कल्याण सम्बन्धी जो भी योजनायें हैं उनका लाभ पात्र लाभार्थियों को मिलना चाहिए साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा लगाये गये स्टालों का भी अवलोकन किया गया।

सदर विधायक मा0 प्रकाश द्विवेदी ने विकास खण्ड महुआ में जनसमान्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसाना कल्याण दिवस के अवसर पर हमारी सरकार की पारदर्शी योजनायें चल रही हैं। उन्होंने जनसमान्य से आग्रह किया कि स्टालों के माध्यम से आप लोग विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें और इन योेजनाओं से लाभान्वित हों। उन्होंने कहा कि यह आप लोंगो का अधिकार है कि शासन की जो भी लाभार्थी परक योजनायें है वेे पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे।

जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल नेे बताया कि आज प्रदेेश के साथ जनपद के समस्त विकास खण्डों में बडी भव्यता के साथ गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया है। विकास खण्डों पर क्षेत्र पंचायत के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। विकास खण्ड बबेरू में चन्द्रपाल कुशवाहा एवं विकास खण्ड कमासिन में अध्यक्ष जिला पंचायत एवं विकास खण्ड तिन्दवारी में आयुक्त महोदय द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि प्रत्येक विकास खण्ड पर लगभग 1500 से 2000 के लगभग प्रतिभागी उपस्थित रहे। एक हजार व्यक्तियों का सम्पूर्ण जनपद में मेले के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। 360 आयुष्मान कार्डों का वितरण किया गया। लगभग 2500 व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण कराया गया। किसान के्रडिट कार्ड के अन्तर्गत 207 कृषकों को 227.80 लाख की धनराशि का ऋण स्वीकृत किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं के अन्तर्गत 44 व्यक्तियों को 219.00 लाख की धनराशि के ऋण स्वीकृत किये गये। मेले के दौरान 110 कृषि यंत्रों का वितरण किया गया। समस्त विकास खण्डों में लगभग 10 हजार  कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 500 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की चाभी वितरण की गयी एवं लगभग 200 शौचालयों के स्वीकृत पत्र भी वितरित कराये गये। उज्जवला योजना के अन्तर्गत 160 लाभार्थियों को नये गैस कनेक्शन वितरित किये गये। खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत 280 राशन कार्ड वितरित किये गये।

जिलाधिकरी ने कहा कि पं0 दीन दयाल के जन्म दिवस के अवसर पर आज गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया गया है। उन्होंने जनसमान्य से अपील किया कि विभागीय योजनाओं की जानकारी स्टालों के माध्यम से प्राप्त करें और इस गरीब कल्याण मेले का अधिकतम लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि जो स्टालों में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित हैं उनसे योजनाओं सम्बन्धी फोल्डर प्राप्त करें और योजना सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ लें।

रिपोर्टर- कुलदीप त्रिपाठी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.