बेतिया : ”एक डोज अधूरा, दो से पूरा”02 अक्टूबर को कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैम्प।

बेतिया :- ”एक डोज अधूरा, दो से पूरा”02 अक्टूबर को कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैम्प।

सेकेन्ड डोज लेना है अनिवार्य, नजदीकी सेशन साइट पर जाकर अवश्य लें कोविड-19 टीका का सेकेन्ड डोज।

लाभार्थियों की सुविधा को देखते हुए प्रत्येक पंचायत में दो-तीन टीकाकरण केन्द्र का होगा निर्धारण।

बेतिया। महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर 2021 को जिले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के फर्स्ट डोज एवं सेकेन्ड डोज से लाभान्वित करने के उदेश्य से मेगा कैम्प का आयोजन किया गया है। मेगा कैम्प की सफलता के लिए आज जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी।

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु आयोजित मेगा कैम्प की सभी तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय ताकि सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन कार्य सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्र पर वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक संसाधन, सिरिंज, वैक्सीन, स्वास्थ्यकर्मी हर हाल में उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि आमजन को यह भी बतायें कि एक अधूरा, दो से पूरा अर्थात कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ फर्स्ट डोज पर्याप्त नहीं है, पूरी तरह सुरक्षित रहने के लिए सेकेन्ड डोज भी बेहद ही जरूरी है। इसलिए नजदीकी सेशन साइट पर जाकर सेकेन्ड डोज अवश्य लें।

उन्होंने कहा कि जो लोग पूर्व में फर्स्ट डोज ले लिये हैं तथा दूसरे डोज का समय हो गया है, उन्हें उत्प्रेरित करते हुए नजदीकी सेशन साइट पर सेकेन्ड डोज दिलाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही जिला कमांड एण्ड कंट्रोल रूम के माध्यम से भी सेकेन्ड डोज के योग्य लाभार्थियों को कॉल कराकर तथा एसएमएस के माध्यम से टीका का सेकेन्ड डोज लेने को बताएं।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन, पश्चिम चम्पारण द्वारा बताया गया कि लाभार्थियों की सुविधा को देखते हुए प्रत्येक पंचायत में दो-तीन टीकाकरण केन्द्र बनाये जा रहे हैं। सभी टीकाकरण केन्द्रों पर मेडिकल टीम, वेरिफायर आदि की व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि टीकाकरण केन्द्र को चिन्हित करने के उपरांत विभिन्न माध्यमों से आमजन को इसकी जानकारी दी जाय ताकि कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं।

उन्होंने कहा कि आमजन को वैक्सीन लेने हेतु मोटिवेट करने के लिए मोबलाईजर के रूप में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदियां, विकास मित्र, टोला मरकज कार्यकर्ता, डीलर, पीआरएस, शिक्षकों को युद्धस्तर पर लगाया जाय ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के सेकेन्ड डोज सहित फर्स्ट डोज से लाभान्वित किया जा सके। साथ ही पंचायतों में प्रॉपर तरीके से माईकिंग सहित अन्य माध्यमों से लाभार्थियों का उत्प्रेरण करायें।

उन्होंने निदेश दिया कि लाभुकों को वैक्सीन से लाभान्वित करने के उपरांत सेम डे में ही कोविन पोर्टल पर अपडेशन कार्य पूर्ण करना है। इस हेतु पर्याप्त संख्या में दक्ष डाटा इन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था की जाय तथा अपडेशन कार्य हेतु उन्हें अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जाय। उन्होंने कहा कि फर्स्ट डोज लेने वाले व्यक्तियों को फर्स्ट डोज एवं सेकेन्ड डोज लेने वाले व्यक्तियों को सेकेन्ड डोज में त्रुटिरहित इन्ट्री करायी जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि ससमय सेशन साइट प्रारंभ हो जाना चाहिए। सभी मेडिकल टीम सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों, वैक्सीन के साथ सेशन साइट पर ससमय उपस्थित रहेंगे। सिविल सर्जन को इसका सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। वहीं अनुमंडल पदाधिकारियों को वैक्सीनेशन कार्य का लगातार अनुश्रवण एवं समीक्षा करने को कहा गया।

रिपोर्ट :- रोहित कुमार दुबे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.