कथा के दूसरे दिन नारद व 12 अवतारो का वर्णन

सिरोंज। मदनमोहन पथ पर स्थित मित्तल भवन में चल रही संगीतमय श्रीमद भागवत कथा के दूसरे दिन गुरूवार को नारद अवतार व बारह अवतार का वर्णय किया गया। कथा का वाचन करते हुए कथा व्यास ओमप्रकाष जी पाराषर ने कहा कि भगवान पूर्व जन्म में एक दासी के पुत्र के रूप में जन्म लिए थे। सत्संग की कृपा से वे दूसरे जन्म में ब्रह्मापुत्र नारद के रूप में अवतरित हुए।

भगीरथी गंगा व भगवती गंगा में अंतर बताते हुए कथा वाचक ने कहा कि भगीरथी गंगा भगवान के चरण से निकले, जिसे भगवान शिव ने अपनी जटा में धारण किया, जबकि भगवती गंगा भगवान के मुख से निकली हैं, जिसे भगवान ने अपने हृदय में धारण किया है। भागवत पुराण पर प्रकाश डालते हुए कथा वाचक ने कहा कि वेद व्यास ने भागवत की रचना कर मानव जाति को इसका लाभ पहुंचाया है।कथा के पहले सत्र में भगवान गणेश व वेद व्यास की झांकी प्रस्तुत की गई। जबकि द्वितीय सत्र में नारद तथा द्वादश अवतारों की आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्वालु मौजूद रहे।

कथा में शामिल हुए युवा कांग्रेस अध्यक्ष - मित्तल भवन में चल रही श्रीमद भागवत कथा में जिला युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वैभव भारद्वाज भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होने कथा का रसपान किया। इस अवसर पर कथा वाचक का शाल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। जिलाध्यक्ष भारद्वाज का जन्मदिन होने पर उनके जन्मदिन को मनाया और शुभकामनाएं दी। इस अवसर जिला कांग्रेस कमेटी उपभोक्ता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव जैन,इंका नेता रजत गौड़ भी शामिल हुए।
फोटू क्रमांक 01.

 

रिपोर्टर : मोहम्मद अरबाज खान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.