प्रत्येक महीने कमीशन के रूप में कोटेदारों से जबरन वसूली जाती है छः लाख तीस हजार रुपये

प्रत्येक महीने कमीशन के रूप में कोटेदारों से जबरन वसूली जाती है छः लाख तीस हजार रुपये

कमीशन न देने पर जांच व निलंबित किये जाने की दी जाती है धमकी

पूर्ति निरीक्षक वैधनाथ के गुर्गे करते है कोटेदारों से वसूली

राज्य मंत्री जगदीश मिश्र के दरबार मे कोटेदार लगा चुके है हाजिरी

कुशीनगर/  तमकुहीराज : पूर्ति निरिक्षक तमकुहीराज की अवैध वसूली के कारनामों का चर्चा  विकास खण्ड में ही नही पूरे जनपद  हो रहा है । बिकास के खंड के कुल 119 कोटेदारो से प्रत्येक महीने छः लाख तीस हजार की अवैध वसूली की जा रही है । सरकार के जीरो टाररलेन्स को धत्ता बताते हुये पूर्ति बिभाग बसूली में मस्त है ।

बताते चले कि तमकुही बिकास खण्ड में कुल 119 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है । सस्ते गल्ले के दुकानदार/ कोटेदार पात्र लोगो को प्रत्येक महीने उठान करके राशन उपलब्ध कराते हैं । पूर्ति बिभाग 119 दुकानों को पात्र लोगो को बितरण के लिए 10500 कुंतल राशन प्रत्येक महीने में दो बार आवंटित करता है बिना तौल  उपलब्ध करवाये जाने वाले राशन पर पूर्ति बिभाग कमीशन भी तय कर रखा है । सूत्रों की माने तो पूर्ति निरीक्षक प्रत्येक कुंतल 30 रुपये कमीशन तय कर रखा है । जो प्रत्येक महीने छः लाख तीस हजार वसूली करवाते हैं । कोटेदारो से कमीशन के रूप में वसूली जा रही है बड़ी रकम किस किस के पैकेट में जाति है यह जांच का बिषय है ।

कोटेदारो से वसूली  के लिए प्राइवेट आदमी रखे गये है जिनके ध्दारा वसूली कराया जाता है । बिभाग द्धारा पोषित सलाहकार के द्वारा कोटेदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने व रिश्वत नहीं देने पर दुकान को निलंबित करने की धमकी भी दी जाती है । जो कोटेदार कमीशन नहीं देता उस कोटेदार के खिलाफ बैगर शिकायत   अनावश्यक जांच किया जाता है और उस कोटेदारों को प्रताड़ित किया जाता हैं । अवैध वसूली की शिकायत कोटेदार संघ के द्धारा राज्यमंत्री जगदीश मिश्र उर्फ बाल्टी बाबा के दरबार तक पहुचाकर  पूर्ति निरीक्षक और उनके पोषित व्यक्ति के द्धारा अवैध वसूली किये जाने की बात कही गयी लेकिन अभी भी वसूली जारी है । कुछ कोटेदार अपना नाम न छापने की शर्त पर  बताये की कमीशन के रूप में 30 रुपये प्रति कुंतल व पोलदारी देनी पड़ती है जब कि एक बोरी में मात्र 30 से 30 किलो ही राशन होता है । पूर्ति बिभाग जब कोटेदारो से ही घटतौली कर राशन उपलब्ध करवायेंगे तो कोटेदार पात्र ब्यक्तिओ के हिस्से के राशन में से घटतौली अवश्य करेगे । कोटेदारो ने  उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। इस संबंध में उपजिलाधिकारी ए0आर0 फारूकी से पूछा गया तो उनका कहना था कि देखता हूं अगर आरोप सही हुए तो करवाई की जायेगी ।

रिपोर्टर : सुरेन्द्र प्रसाद गोंड

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.