सीएम शिवराज बोले सभी को सरकारी नौकरी नही मिल सकती,नई योजनाओं ली गारंटी

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान शनिवार काे राजधानी भोपाल के जनजाजीय संग्रहालय में जनजातीय गौरव सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुए। अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने भगवान बिरसा मुंडा, रानी दुर्गावती के बलिदान को याद करते हुए कहा कि हमें शहीदों की स्मृतियों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने जनजातीय समाज को 7 गारंटी दी। साथ ही कहा कि 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रदेश में जगह-जगह कार्यक्रम होंगे। घर-घर राशन योजना का भी शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि इसमें प्रधानमंत्री को भी आमंत्रित किया है। भोपाल के साथ ही प्रदेश के गांव-गांव में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सीएम ने जनजातीय समाज को 7 गारंटी दी। इसमें पहली गारंटी विकास की दी। उन्होंने कहा कि सड़क, बिजली और पानी के बिना विकास नहीं हो सकती। हमने तय किया है कि आदिवासी गांवों में भी पाइप लाइन से पानी पहुंचाएंगे। दूसरी गारंटी जनजाती कल्याण की देते हुए कहा कि सरकारी योजना बन जाती है। मंत्रालय में बैठे अधिकारी बोलते है कि सबकुछ ठीक चल रहा है, लेकिन जमीन पर आकर ही हकीकत का पता चलता है।

तीसरी शिक्षा की गारंटी है। चौथी स्वास्थ्य की गारंटी। सिकल सेल ऐनीमिया का नि:शुल्क इलाज सुनिश्चित किया जाएगा। पांचवी सुरक्षा की गारंटी। कोई भी गड़बड़ करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। छठवीं सम्मान की गारंटी। सभी को इज्जत से के साथ जिने का अधिकार है। 7 वीं रोजगार की गारंटी। सीएम ने कहा कि सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती। इसके विकल्प ढूंढने पड़ेगे। इसके लिए सरकार युवाओं को उद्योग और व्यापार करने के लिए लोन उपलब्ध कराएंगी। इसकी गारंटी सरकार देगी। इसे जल्द फाइनल किया जाएगा।

आदिवासियों को महुआ शराब बनाने की छूट मिलेगी सीएम ने कहा कि मैं नशा मुक्ति का पक्षधर हूं, लेकिन आदिवासी समाज की कुछ परंपरा है। जो लंबे समय से चली आ रही है। जब बड़ी कंपनियां शराब बना सकती है तो आदिवासी समाज के भाई अपने परंपरा के लिए क्यों नहीं बना सकते। हम उनको छूट देने के लिए आबकारी एक्ट में परिवर्तन करेंगे। उन्होंने कहा कि एक बड़ी कंपनी शराब बना कर बेच सकती है, लेकिन आदिवासी भाई अपनी परंपरा के लिए बनाता है तो उसे पकड़ लिया जाता है। यह शोषण है।

रिपोर्टर : मनोज जायसवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.