हरे मटर के जायकेदार कोफ्ते बनाने की आसान सी रेसिपी

सर्दियों के मौसम हरी सब्जियों को आना शुरू हो जाता है,सर्दियों में ताजी सब्जी खाने का ही मजा ही कुछ और है , साथ ही सर्दियों ताजी हरी मटर मिलने लगती है तो सब्जी का स्वाद ही अलग हो जाता है , ताजी हरी मटर देखने में जितनी सुंदर लगती है उनती ही हरी मटर की कोई भी डिश बना कर खाई वो भी लाजवाब स्वाद लगेगा ।  आप ताजी मटर का नाश्ता भी बना सकते कम समय मे आप इसका स्वादिस्ट नाश्ता बना सकते है ।  आप मटर की कचौड़ी भी बना सकते है ...

Benefits Of Green Peas - सर्दियों में हरी मटर खाने के ये हैं अचूक फायदे |  Patrika News

लेकिन आज आपको मटर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो बनाने में आसान और खाने में काफी लजीज होगी। आपने कोफ्ते तो खाए ही होंगे। लौकी और कटहल के कोफ्ते के अलावा सर्दियों में आप हरे मटर के कोफ्ते बना सकती हैं। हरे मटर के कोफ्ते लंच या डिनर में खाने का जायका दोगुना कर देंगे। इसे बनाने के लिए आपको अधिक सामग्री की जरूरत नहीं होती। एक साधारण सब्जी बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल होता है, उसी से आप हरे मटर के कोफ्ते बना सकती हैं। आइए जानते हैं हरी मटर के कोफ्ते बनाने की रेसिपी।  

 सामग्री

1 कप मटर, 2 चम्मच बेसन, टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, हींग, गरम मसाला, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता, आवश्यकतानुसार तेल, नमक, हरा धनिया।

हरे मटर का कोफ्ता बनाने की रेसिपी

सबसे पहले आप हरे मटर का कोफ्ता बनाने के लिए मटर को छील कर धो लें।  अब मटर को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें।
आब एक गहरे बर्तन में मटर का पेस्ट निकालकर उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और बेसन मिला लें।
इसके बाद अब मटर की बाल्स तैयार करें और फिर कड़ाही में तेल गर्म करके सुनहरा होने तक भून लें।  

हरी मटर के कोफ्ते Matar Kofta Curry Recipe - Nishamadhulika.com
अब कोफ्ते की ग्रेवी तैयार कर लें। अब आप सोच रहे होगे की मटर की  ग्रेवी कैसे तैयार करे तो हम आपको बता दे इसके लिए आपको टुकड़ों में कटे टमाटर,प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को मिक्सर में डाल कर पेस्ट तैयार करना होंगा ।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमें सूखे मसाले और हींग डालकर भून लें। फिर टमाटर- प्याज का पेस्ट डालकर भून लें। जब मसाला पकने लगेगा तो तेल से अलग होने लगेगा। जब ऐसा हो तो एक कप पानी डालकर कुछ देर पका लें। जब सब्जियां पक जाएं तो उसमें पहले से फ्राई किए हुए मटर के बाल्स को डाल कर 2 मिनट पका लें। ऊपर से हरा धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें। आपका हरे मटर का कोफ्ता तैयार है। रोटी, चावल के साथ गर्मागरम सर्व करें।

Matar Kofta Recipe - हरे मटर के कोफ्ते लगा देंगे डिनर में जायके का तडक़ा |  Patrika News

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.