जशपुर - ग्राम पंचायत बासेन के ग्रामीण हुए लामबंद, नाबालिक बच्चों सहित अन्य जिले के मजदूर का फर्जी मास्टर रोल में नाम भर किया गया पैसे का आहरण

जशपुर/बगीचा : जशपुर जिले के बगीचा ब्लाॅक अंतर्गत ग्राम पंचायत बासेन के सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक के विरुद्ध ग्रामीण लामबंद होकर गंभीर आरोप लगाये हैं। उक्त गंभीर आरोपों की शिकायत अनुविभागीय अधिकारी बगीचा से करते हुए जांच व कार्यवाही का मांग भी किया गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बासेन में मनरेगा योजनान्तर्गत निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें सरपंच व रोजगार सहायक एवं सचिव की मिली भगत से अनियमितता बरती जा रही है। ग्राम पंचायत बासेन के सरपंच,सचिव व रोजगार सहायक द्वारा मजदूरों के साथ पक्ष विपक्ष किया जा रहा है। काम करने के बावजूद सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक के द्वारा मजदूर का हाजिरी काट दिया जाता है इस प्रकार इनके व्यवहार से सभी मजदूर काफी परेशान है। रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कार्य में अनियमितता का भरमार इस पंचायत अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है,जिसका विवरण भी ग्रामीणों ने अपने आवेदन में अंकित किया है।

1. पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर राजेगार सहायक एवं सरपंच के द्वारा एक ही व्यक्ति के नाम से डबल जॉब कार्ड जारी कर एक ही दिनांक में मास्टर रोल निकालकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है।

2. पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर रोजगार सहायक व सरपंच के द्वारा नाबालिक बच्चों का मस्टर रोल निकाल कर फर्जी हाजिरी भर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। जॉब कार्ड नम्बर 523 शैलेष एक्का पिता अनुरंजन एक्का उम्र 16 वर्ष 5:03 3. पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य को सरपंच एवं रोज सहा के द्वारा गांव से बाहर है। उन व्यक्तियों का मास्टर रोल जारी फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है।

4. पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य को सरपंच एवं रोज सहा के द्वारा पंचायत से बाहर के व्यक्ति का जॉब कार्ड बनाकर फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है। जो बासेन पंचायत के मूल निवासी नहीं है ।

(बाहर के व्यक्ति का कार्ड नम्बर 670 आशिक, साधना 546 नमिता, परमिला, नितेस,है)

5. पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य को सरपंच एवं रोज सहा के द्वारा वृद्ध व्यक्तियों का मास्टर रोल निकालकर फर्जी हाजिरी भर कर राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है।

(वृद्ध व्यक्तियों का कार्ड नम्बर 086, 2467070 है।)    

6 रोजगार सहायक सुधीर मिज के द्वारा आपनी गर्लफ्रेंड जो पंचायत से बाहर रहती है, जॉब कार्ड जारी किया गया है जो बलरामपुर निवासी है जिसका पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य मास्टर रोल निकाल फर्जी हाजिरी भरकर रोजगार सहायक के द्वारा राशि आहरण किया जा रहा है।

( जो कार्ड नं. 547 है)

7. सरपंच एवं रोजगार सहायक द्वारा निर्माण कार्य में काम करने पर मास्टर रोल में मजदूरों का हाजिरी काटा जाता है ।

 8 रोजगार सहायक के द्वारा मास्टर रोल को निर्माण कार्य पर नहीं दिखाया जाता है घर पर ही मास्टर रोल भरा जाता है। मजदूरों के द्वारा निर्माण कार्य पर मास्टर रोल की जानकारी लेने पर रोज सहा के द्वारा कहा जाता है कि इंजीनियर मना किये है। कार्य स्थल पर नहीं भरना है।

ग्रामीणों ने उक्त बिन्दुओं की निष्पक्ष जाँच कर सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायक के उपर उचित कार्यवाही करने का मांग किया है।

रिपोर्टर: दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.