जिले के ऑक्सीजन प्लांट तथा स्वास्थ्य सेवाओं का प्रति सप्ताह लें जायजा- स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी

सिलवानी जिला रायसेन मध्य प्रदेश: जिले में 15 से 18  वर्ष, के,आयु वर्ग का कोई भी बच्चा वैक्सीनेशन से छूटे नहीं- स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी। जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सम्पन्नजिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से वर्चुअली शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य मंत्री तथा सिलवानी विधायक को कलेक्टर श्री अरविन्द दुबे द्वारा जिले में हेल्थ इन्फास्ट्रक्चर, वैक्सीनेशन सहित कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु की जा रही कार्यवाहियों से अवगत कराया गया।।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। जिले में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का प्रति सप्ताह मॉकड्रिल किया जाए। साथ ही अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं का जायजा लें तथा जरूरी दवाओं की पर्याप्ता मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के साथ ही जिले में भी 03 जनवरी से 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा रहा है। इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाए, जिससे कि कोई भी पात्र बच्चा वैक्सीनेशन से छूटे नहीं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा जो दिशा-निर्देश, प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं उनका पालन कराया जाए। लोगों को समझाएं कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ ही मास्क लगाना भी जरूरी है। रोको-टोको अभियान चलाया जाए तथा मास्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित ना हो, इसके लिए प्रयास किए जाएं। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो तुरंत उपचार प्रारंभ करने के साथ ही उसकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी की जाए। उन्होंने जिले के निजी अस्पतालों की भी मैपिंग करने के निर्देश दिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके।

बैठक में सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर भी क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित की जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जाए, जिससे कि वह मास्क लगाने सहित जरूरी सावधानियों का पालन करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में आयोजित किए जाने वैक्सीनेशन सत्रों में ना सिर्फ स्कूल में पढ़ने के बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाए, बल्कि आसपास रहने वाले बच्चों का भी वैक्सीनेशन किया जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय, बेगमगंज तथा उदयपुरा में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट चालू हो गए हैं। इनकी मॉकड्रिल भी हो गई है तथा गत सप्ताह निरीक्षण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को प्रति सप्ताह मॉकड्रिल करने के साथ ही आईसीयू, पीआईयू सहित स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि जिले में कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाई गई है, प्रति दिन एक हजार से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं।

कलेक्टर  दुबे ने कहा कि जिले में तीन जनवरी से 15 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले में 350 से अधिक शासकीय एवं अशासकीय हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल है। सभी जगह एक साथ वैक्सीनेशन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में 9 लाख 29 हजार से अधिक मतदाता हैं जिनमें से 9 लाख 22 हजार से अधिक को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है तथा 9 लाख 14 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग गई है। बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने संबंधित अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार शहवाल, अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा तथा सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर : 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.