जशपुर - मनरेगा में बड़ा फर्जीवाड़ा, दस्तावेजी साक्ष्य में मिली गड़बड़ी..? CEO ने कहा SDM के निर्देश पर हो रही कार्यवाही

जशपुर - मनरेगा में बड़ा फर्जीवाड़ा, दस्तावेजी साक्ष्य में मिली गड़बड़ी..? CEO ने कहा SDM के निर्देश पर हो रही कार्यवाही

जाँच दल के सामने सरपंच व शिकायतकर्ता आपस में भिड़े,

रोजगार सहायक समेत 22 के खिलाफ थाने में हुई शिकायत, दूसरा पक्ष भी पंहुचा थाना

जशपुर जिले के बगीचा जनपद पंचायत अंतर्गत बासेन पंचायत में मनरेगा में फर्जीवाड़े का बड़ा मामला सामने आया है। जिसमें एसडीएम बगीचा से मामले की शिकायत कर जांच कार्यवाही की मांग की गई है।एसडीएम के निर्देश पर जनपद पंचायत की जाँच टीम 05 जनवरी को मामले की जाँच करने बासेन पंचायत गई हुई थी जहाँ सरपंच व रोजगार सहायक द्वारा मामले में निष्पक्ष जाँच नहीं होने दी गई और जाँच दल को बिना जाँच के वापस आना पड़ा।

उक्त मामले में शिकायतकर्ता का दावा है कि उनके पास जो दस्तावेजी साक्ष्य मौजूद हैं उसके अनुसार फर्जी जॉब कार्ड बनाकर पैसे का आहरण किया गया है जो मनरेगा के नियमों के विपरीत है।

क्या था पूरा मामला

अलविस मिंज समेत ग्रामवासियों ने एसडीएम से किए गए शिकायत में बताया है कि ग्राम पंचायत बासेन जनपद पंचायत बगीचा जिला- जशपुर छ.ग. के मनरेगा योजनान्तर्गत निर्माण कार्यों में सरपंच,सचिव व रोजगार सहायक की  मिलीभगत से अनियमितता बरती जा रही है। ग्राम पंचायत बासेन के सरपंच व रोजगार सहायक सचिव द्वारा मजदूरों के द्वेषपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है काम करने के बावजूद मजदूर का हाजिरी काट दिया जाता है।शिकायत आवेदन में उल्लेख करते हुए इन बिन्दुओं पर जाँच व कार्यवाही की मांग की गई है।

नाबालिग का जॉब कार्ड बनाकर आहरण

पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर राजेगार सहायक एवं सरपंच के द्वारा एक ही व्यक्ति के नाम से डबल जॉब कार्ड जारी कर एक ही दिनांक में मास्टर रोल निकालकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है।जिसका  जॉब कार्ड नम्बर 164 और 574,558 और 676 है।पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर रोजगार सहायक व सरपंच के द्वारा नाबालिक बच्चों का मास्टर रोल निकाल कर फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। जॉब कार्ड नम्बर 503 शैलेष एक्का पिता अनुरंजन एक्का उम्र 16 साल।इसके अलावा जो व्यक्ति उस गाँव के निवासी नहीं हैं उनका अभी जॉब कार्ड बनाकर पैसे आहरण किये जाने की शिकायत की गई है। उन व्यक्तियों का मास्टर रोल , कार्ड नम्बर 687,.669,570, 636,541,556, 696,627,630,560,698 के माध्यम से फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा जॉब कार्ड नंबर 670,546,246,245 व 547 को लेकर भी फर्जी मजदूरी भुगतान की शिकायत की गई है

मजदूरों की काटी जाती है हाजिरी

मनरेगा के नियमों के अनुसार रोजगार सहायक को कार्यस्थल पर मास्टर रोल भरना चाहिए ठीक इसके विपरीत  मजदूरों की हाजिरी काटकर रोजगार सहायक के द्वारा मास्टर रोल को निर्माण कार्य पर नहीं दिखाया जाता है घर पर ही मास्टर रोल भरे जाने की शिकायत की गई है।मजदूरों के द्वारा निर्माण कार्य पर मास्टर रोल की जानकारी लेने पर रोज सहायक के द्वारा कहा जाता है कि इंजीनियर मना किये है,कार्य स्थल पर नहीं भरना है।

शिकायत के बाद मिलने लगी धमकी

मामले में 28 दिसंबर को एसडीएम से शिकायत हुई जिसके बाद से शिकायतकर्ताओं को धमकियाँ मिलने लगीं।तत्काल शिकायतकर्ताओं ने 31 दिसंबर को बगीचा थाने में शिकायत करते हुए सुरक्षा की मांग की गई। आवेदन में यह भी मांग की गई कि मामले की जाँच के लिए जिस दिन टीम गाँव आएगी उस दिन पुलिस की चाक चौबंद सुरक्षा प्रदान की जाए जिससे कोई अप्रिय घटना न हो जांच प्रभावित न हो।

 नहीं मिली शिकायतकर्ताओं को सुरक्षा

इधर एसडीम के निर्देश पर मामले की जाँच शुरू कर दी गई और 05 जनवरी को पीओ नीलम तिर्की,एमडी सिन्हा व इंजीनियर मनोज मरकाम की टीम जाँच के लिए बासेन गाँव पंहुची।इसके पूर्व मनरेगा की कार्यक्रम अधिकारी ने लिखित पत्र के माध्यम से थाना प्रभारी को सूचित करते हुए जाँच के दौरान पुलिस बल की मांग की थी।जबकि जाँच के दौरान कोई सुरक्षा व्यवस्था पंचायत भवन में नहीं दिखी।

आपस में भिड़े दोनों पक्ष

जाँच के दौरान शिकायतकर्ता व सरपंच पक्ष आपस में भीड़ गए और नौबत मारपीट की आ गई।दोनों पक्षों ने मामले में थाने में शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की है।अल्विस मिंज ने थाना प्रभारी को किए गए शिकायत में बताया है कि कि ग्राम पंचायत बासेन में मनरेगा योजनांतर्गत शिकायत हुआ था, जिसका जाँच दिनांक 05.01.2022 को पंचायत भवन में जनपद पंचायत बगीचा से आए अधिकारियों के द्वारा जांच किया जा रहा था उसी बीच सरपंच श्रीमती खुशबू मिंज के द्वारा शिकायत कर्ताओं के ऊपर मार-पीट करवाया गया। मार पीट कराने वाले स्वयं सरपंच श्रीमती खुशबू मिंज एवं मार-पीट करने वाले रोजगार सहायक सुधीर मिंज,पंच अजय तिग्गा,इस्मैल मिंज/ रिमिश, सूरज मिंज / लेओस,मंगत राम / असारू, हेलारियुस/ ललु,बलसाय/झरू,रोशन लकड़ा/ सिलबानुस,अमलदास/बिरसाय,देवनिश मिंज / नजारियुस,संजू एक्का/गबेल,प्रभात लकड़ा / रोमन,अतीश मिंज / मोहन,अमित एक्का/लोरेन्स,अनिल केरकेट्टा / सामेल,मनीष मिंज / संतोष,गुलशन एक्का / एडमोन, जेम्स मिंज / थेदोर, प्रफुल्ल मिंज / बरथोलोमी, जोन तिर्की / फिलमोन, सेबेस्तिायान (तन्तु)/हेलारियुस, अनुप मिंज / तेओफिल के खिलाफ नामजद शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की गई है।

बिचौलियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग

गाँव की महिला सुसन्ना मिंज ने भी थाने में शिकायत आवेदन देकर कार्यवाही की मांग की है।थाना प्रभारी को दिए गए आवेदन में उसने बताया है कि जनपद पंचायत की टीम बासेन में जाँच करने के लिए आई हुई थी।इस दौरान शिकायत के पक्ष कमजोर आने लगे जिसके बाद बिचौलिया संजय,आदित्य,अल्विस,फिल्मोन,रिमजियुस के द्वारा पंचायत भवन के अन्दर मारपीट व गाली गलौज कर शासकीय कार्य में बाधा पंहुचाने की शिकायत की गई है।जिसमें कार्यवाही की मांग की गई है।

दस्तावेजी साक्ष्य पर होगी कार्रवाई

जनपद पंचायत के सीईओ विनोद सिंह ने बताया कि एसडीम के निर्देश पर जाँच की जा रही है।05 जनवरी को कार्यक्रम अधिकारी, पंचायत निरीक्षक व इंजिनियर की संयुक्त जाँच टीम ग्राम पंचायत बासेन गई हुई थी जहाँ दोनों पक्षों में विवाद के बाद सरपंच का बयान नहीं हो सका।मामले में शिकायतकर्ता द्वारा जो भी दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत किया जाएगा उसमें जाँच उपरांत कार्यवाही की जाएगी।बगीचा थाने में उक्त मामले हुए शिकायत पर पुलिस के आला अधिकारी जांच व कार्यवाही की बात कर रहे हैं।

वहीँ मामले में जाँच करने गई टीम के द्वारा अब तक कोई एफ़आईआर दर्ज नहीं कराया गया है। निष्पक्ष जाँच को लेकर भी इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं।अब देखना होगा कि रोजगार गारंटी योजना में हुए भ्रष्टाचार पर क्या जांच कार्यवाही होती है।

रिपोर्टर : दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.