मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में माघ मेला-2022 की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में माघ मेला-2022 की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

मण्डलायुक्त ने माघ मेला-2022 को भव्य एवं सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने का दिया निर्देश

सभी सम्बंधित विभागों को प्रत्येक सेक्टर कार्यालयों में शिकायत रजिस्टर रखने तथा शिकायतों को अंकित करते हुए उनका शीघ्रता से निस्तारण कराने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त  संजय गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में माघ मेला-2022 की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने पीडब्लूडी, जल निगम, विद्युत, स्वास्थ्य, सिंचाई, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई तथा मेला प्राधिकरण के द्वारा मेला क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में आने वाले साधु-महात्मा, कल्पवासियों तथा श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मेले को भव्य एवं सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करा लिए जाने के निर्देश दिये है।

मण्डलायुक्त ने बैठक में सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को प्रत्येक सेक्टर में अपने-अपने कार्यालयों में शिकायत रजिस्टर रखने एवं प्रतिदिन उसको अद्यतन करते रहने के निर्देश दिये है साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया है कि शिकायत कर्ता का नाम एवं मोबाइल नम्बर तथा समय भी रजिस्टर में दर्ज हो और कितने समय में शिकायत का निस्तारण किया गया, इसका भी अंकन सुनिश्चित किया जाये। पीडब्लूडी विभाग के कार्यों की समीक्षा में चकर्ड प्लेंटों की कैपलिंग का कार्य ठीक ढंग से न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता पीडब्लूडी से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने तथा सभी कार्य को तत्काल पूर्ण कराने तथा पूर्णता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जल निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अधिशाषी अभियंता जल निगम को मेला क्षेत्र में पानी की आपूर्ति व्यवस्थित ढंग से सुनिश्चित कराये जाने तथा कहीं पर भी पानी का लिकेज न होने देने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि प्रतिदिन इसका अच्छे ढंग से अनुश्रवण हो तथा सभी सेक्टर प्रभारी कम से कम दिन में दो बार भ्रमण कर चेक करें। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में कहीं पर भी पानी के लिकेज की शिकायत न पायी जाये, पानी की लिकेज की शिकायत पर जाने पर सम्बंधित जेई की जिम्मेदारी तय की जाये। विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने एलईडी लाइट एवं हाईमास्ट लगाने की प्रगति के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की साथ ही साथ कनेक्शन देने के सम्बंध में भी जानकारी ली।

मण्डलायुक्त ने विद्युत विभाग को मेला क्षेत्र में एलईडी लाइट एवं हाईमास्ट लगाने का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराने का निर्देश दिया है साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया है कि कनेक्शन से सम्बंधित कोई भी आवेदन पेंडिंग न रहे तथा मेला क्षेत्र में लगने वाले ट्रांसफार्मर भी कल तक अनिवार्य रूप से लग जाये। मेला क्षेत्र में शौचालयों के पास लाल बल्ब संकेतक के रूप में लगाये जाने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने मेला क्षेत्र में प्रवेश करने वाले स्थानों पर कोविड-19 के गाइड लाइन जैसे मास्क लगाने, सैनेटाइजेशन सहित अन्य आवश्यक जानकारियों से सम्बंधित फ्लैक्स लगाये जाने का निर्देश दिया है साथ ही साथ लोगो को कोविड-19 के सम्बंध में जागरूक कराये जाने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। मेला क्षेत्र में सैम्पलिंग एवं वैक्सीनेशन का कार्य नियमित रूप से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने प्रत्येक सेक्टर पर सैम्पलिंग सेंटर तथा मोबाइल वैन की भी व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने मेला क्षेत्र में प्रत्येक कैम्पों में दो से तीन दिन के अंतराल पर नियमित रूप से सैम्पलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। मेला क्षेत्र में जागरूकता, सैनेेटाइजेशन तथा जांच की प्रभावी ढंग से कार्यवाही किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने मेला अवधि के दौरान एल-1 के रूप में अस्पताल बनाये जाने हेतु भी आवश्यक कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने शौचालयों के निर्माण का कार्य तेजी से कराये जाने साथ ही साथ वहां पर पानी एवं विद्युत की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देशित किया। सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अरैल क्षेत्र में कटान को रोकने हेतु की जा रही कार्रवाई की प्रगति धीमी पाये जाने पर अधिशाषी अभियंता सिंचाई से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने तथा कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने मेला प्राधिकरण को घाटों पर पानी, बिजली, सफाई, बैरिकेटिंग तथा अन्य कार्यों को तत्काल पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही साथ गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई सहित अन्य विभागों की समीक्षा करते हुए सम्बंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी श्री शेषमणि पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक मेला सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर :  डी के मिश्रा 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.