मेगा प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने विधायक. महापौर सहित राजस्व विभाग,वन विभाग, एसईसीएल की सयुक्त टीम ने किया निरिक्षण

कोरिया/चिरमिरी : शहर में काबिज एसईसीएल एजेंसी की बड़ी पेचीदगी के बाद आखिरकार गुरुवार को मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल.महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल सहित राजस्व विभाग, वन विभाग,एसईसीएल की सयुक्त टीम के द्वारा मौके पर जा कर घण्टों निरिक्षण किया और अंततः भूमि अधिग्रहण से लेकर मुआवजे के साथ अन्य विभागों की रूकावट को समाप्त करते हुए लिखित सहमति दी गई है जिससे जल्द ही अब शहर की बड़ी मेगा प्रोजेक्ट परियोजना को आगे बढ़ा कर कोयले का पूर्ण रूप से दोहन किया जाएगा जिस कार्य में लगभग 10 वर्षो का कोयला उत्खनन होगा जिससे चिरमिरी शहर को एक नई दिशा मिलेगी. इसी कर्म में इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में आ रही अटकलों पर स्थानीय विभागीय कार्यवाई में आ रही अटकलों को समाप्त करते हुए उपस्थित विभागों के अधीनस्थ अधिकारियो ने अपनी सहमति दी है । और इस भूमि पर काबिज परिवारो को एसईसीएल एजेंसी द्वारा उन्हें मुआवजे के साथ परिवार के एक सदस्य को नोकरी दी जाएगी । उक्त भूमि पर स्थापित मंदिर परिसर को भी दूसरे स्थल पर स्थापित कर भव्य रूप में सौन्द्रीय करण करने की बात पर सहमति बनाई गई ।

इस पुरे निरिक्षण कार्य में शहर के बरतुंगा कालरी के दो वार्डो की सबसे पुरानी मांग इस मामले को ये कहे की शहर से अलग थलग होते जा रहे बरतुंगा कालरी के रहवासियों की सबसे बड़ी मांग नविन सड़क को स्थापित करने पर भी सभी विभागों में अपनी सहमति देते हुए सड़क निर्माण की बात कही है जो बीते कई दशको से विभागीय अटकलों से रुका हुआ था । यह मुख्य सड़क गोदरिपारा के एकता नगर, आजाद नगर से होते हुए बरतुंगा कालरी के लिए निर्माण की जाएगी । उक्त भूमि एसईसीएल एजेंसी की लीज भूमि होने के कारण भी वन विभाग से सहमति न मिलने के कारण रोक लगा दिया गया था । जिसपर मनेंद्रगढ़ विधायक की मध्यस्था के बाद समाप्त होने कारगर साबित हुआ है जो जल्द ही निर्माण की ओर अग्रसर होगा ।

उल्लेखनीयः है की मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल द्वारा चिरमिरी शहर में भरे कोयले का संपूर्ण दोहन को लेकर लगातार पत्राचार्य और उग्र आंदोलन की रूप रेखा को देख शहर में हो रहे लोगो के विस्थापन पर अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर की गई है जिस कार्य में विधायक जायसवाल द्वारा केंद्रीय मंत्री को भी इस पुरे मामले से अवगत कराया जा रुका है । इस तारतम्य में गुरुवार को विभागीय कार्यवाई करते हुए सयुक्त टीम द्वारा शहर की मेगा प्रोजेक्ट परियोजना में कोयले के दोहन की रूप रेखा बनाई गई. और आज उसका निरिक्षण कर जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर कार्य को गति देने की सहमति दी गई है ।

रिपोर्टर- मुस्ताक कुरैशी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.