कुनकुरी : शासन के करोड़ो रूपये की लागत से बने जिले के सामुदायिक शौचालय कागजों में कंप्लीट

कुनकुरी ब्लॉक मुख्यालय से लगे रेमते ग्राम पंचायत में पूर्ण रूप से (कागजों) में बन चुके सामुदायिक शौचालय की है। सामने से इस शौचालय की तस्वीर देखने से आपको लगता होगा कि यह स्वच्छ भारत मिशन का आकर्षक मॉडल शौचालय होगा। यकीनन हमे भी ऐसा ही लगा कि स्वच्छ भारत मिशन का इससे बेहतर मॉडल नही हो सकता लेकिन जब हम सामने की तस्वीर को देखने के बाद जब हम इसके पीछे की तस्वीर उतारने शौचालय के पिछले हिस्से की ओर गए तो तस्वीरे चौकाने वाली थी । ऊंची दुकान फीकी पकवान के तर्ज पर सामने कुछ और और पीछे कुछ और दिखा । पीछे की तस्वीर देखकर हम भी दंग रह गए और आप भी दंग रह जाएंगे ।

इस मामले में जब हमने ग्राम रेमते के पंचायत सचिव अमर यादव से सम्पर्क किया तो उन्होंने बताया कि 2-4 दिनों में कम्प्लीट कर लिया जाएगा। शौचालय का पूरा पैसा आहरण हो चुका है। जानकारी के मूताबिक यह सामुदायिक शौचालय लिखा-पढ़ी में 2 माह पहले ही बनकर तैयार हो गया है।इस शौचालय की कुल लागत साढ़े 3 लाख है।

आपको यह बताते चलें कि जिले में ऐसे तकरीबन 95 सामुदायिक मॉडल शौचालय है और जिले भर में ऐसे ऐसे लगभग 402 सामुदायिक शौचालय बनाये जा रहे है।
इस पूरे मामले हमने 2 दिन पहले जब हमने स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारी मदन प्रेमी से बात की थी तो उन्होंने बताया कि सभी बंद पड़े शौचालयों को शुरू कराया जा रहा हैं। उन्होंने कबूल किया था कि अधिकांश शौचालयों का यही हाल है। बहरहाल अब देखना यह होगा कि इस प्रकार से इतनी बड़े भ्रष्टाचार में कौन कौन संलिप्त है और किस - किस पर क्या कार्रवाई होती है।

रिपोर्टर: दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.