हाथरस जिले में आज तीन माह के ब्यूटी पार्लर पर मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन।

हाथरस : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र द्वारा नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा के निर्देशन में बुनियादी व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हसायन में ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण चलाया जा रहा है।

 नेहरू युवा केन्द्र हाथरस के विकास खंड हसायन में श्री हनुमान बाल विद्यालय में ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण 24.12.2021 से चलाया जा रहा है। जो कि 23.03.2022 तक चलाया जायेगा। प्रशिक्षण स्थल पर 21.01.2022 को मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

हसायन के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक देव वसंत दीक्षित ने मतदाता जागरूकता पर महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वोट डालना सभी का अधिकार है हम सभी को अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए जिससे कि सही व्यक्ति का चुनाव हो सके। वोट डालते समय अपना-पराया जाति, धर्म का ध्यान न रखकर अच्छे व्यक्ति को वोट देना चाहिए जो हमारे समाज के लिए कुछ कर सके। उन्होने कहा कि शिक्षा के साथ बेटियों के लिए दस्तकारी का ज्ञान होना जरूरी है। शादी के बाद परिवार की आर्थिक स्थिति को बनाए रखने में महिलाओं की अहम भूमिका होती है। इसलिए शादी से पहले या बाद में शिक्षा के साथ बेटियों को अभिभावक ब्यूटी पार्लर, कढाई, सिलाई आदि का प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त कराये। ऐसा करने से परिवार की बिगड़ती आर्थिक व्यवस्था को सहारा देने में सहयोग कर सकती है तथा दैनिक कार्यो से निपट कर घर बैठे कार्य कर सकती है।

ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षिका सुनीता कुमारी ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा चलाये जा रहे शिक्षा प्रशिक्षण के तहत हम पूर्ण रूप से युवतियो को प्रशिक्षण दे रहे हैं जिससे कि वह भविष्य में आगे बढ़ सकें साथ ही हम इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं के माध्यम से हर घर में सभी लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करेगें।

प्रशिक्षण लेने वाली अभ्यर्थी कु0 रितु, सोनम, चेतना नायक, दिव्या चौहान ,शिवानी श्रोती, अंजली कुमारी, अनामिका, हेमू, पूजा कुमारी, रेखा रानी, सोनम, कु0 भावना दीक्षित, आयुषी वार्ष्णेय, आरती कुमारी, शिवानी वार्ष्णेय, कु0 पूनम, राधा कुशवाहा, सपना, गिरगेश शिखा, रजनी कुमारी, तन्नू, प्रेरणा, सपना, खूशबू आदि कार्यक्रम में उपस्थित रहीं ।
 

संवाददाता: प्रशांत अग्रवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.