12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई अधिकारियों/कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को शतथ।

12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई अधिकारियों/कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को शतथ।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर गुब्बारा हवा में छोड़कर जनपद के सभी मतदाताओें से अधिक से अधिक मतदान करने एवं कराने की अपील की। डी0ई0ओ0

संत कबीर नगर 25 जनवरी 2022। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में 12वें ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ समारोह का आयोजन हीरालाल डिग्री कॉलेज के सभागार में किया गया।  जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या मित्तल व उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारीगण, छात्र/छात्रांए एवं अन्य लोगो ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ‘‘चुनाव को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना’’ थीम पर आधारित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और सुना।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारीगण, छात्र/छात्राओं एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी-‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अुक्षण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित  हुए बिना सभी निर्वाचनों  में अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगंे’’। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके एवं पहली बार मतदान प्रक्रिया में भाग ले रहें कुछ युवक/युवतियों को मतदाता पहचान पत्र वितरित करते हुए उन्हें स्वयं मतदान करने एवं परिवार के अन्य सदस्यों को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर आयोजित समारोह के दौरान मतदाताओं को जागरूक करने की दिशा में छात्र/छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरणास्पद प्रस्तुति की सराहना करते हुए जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने का उद्देश्य भारत की निर्वाचन प्रक्रिया में निष्पक्ष भागीदारी और इसके लिए आम आदमी को जागरूक करना है, जिससे मताधिकार के प्रति लोगो में दायित्व और कर्तव्य का बोध हो और मतदाता मतदान के प्रति उत्साहित रहें। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में शसक्त लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका और महत्व पर बल देते हुए कहा कि मतदान के दिन हम सभी को अपनी दिनचर्या का सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य मनाते हुए वोट डालना है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद के दिव्यांग आइकॉन मतदाता प्रमोद कुमार दूबे और प्रवेज अहमद खान के माध्यम से जनपद के सभी दिव्यांग मतदाताओं से देशहित और लोकतंत्र को मजबूत बनाने के दिशा में आगामी 03 मार्च 2022 को अनिवार्य रूप से मतदान करने और कराने की अपील की है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस को यादगार बनाने तथा मतदाताओं के उत्साहबर्धन हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा हवा में गुब्बारे भी छोड़े गये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने सम्मानित मतदाताओं को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारो की चर्चा करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य हर पात्र युवक/युवतियों को मतदाता सूची में शामिल कराने के साथ-साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर भी होना चाहिए। उन्होंने जनपद में विशेष रूप से महिलाएं एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु विशेष रूप से प्रेरित किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी नवीन श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने मतदाता जागरूकता, चुनाव प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी, Proud to be an voter and ready to vote  आदि बिन्दुओं पर फोकस करते हुए उपस्थित लोगो को मतदान के प्रति उत्साहित किया।    

 उल्लेखनीय है कि आज के ही दिन दिनांक 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था और 25 जनवरी 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने का शुभारम्भ किया गया था। इस अवसर पर जनपद के अन्य सभी कार्यालयों में भी कार्यालयाध्यक्षों ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी तथा विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र छात्राओं को मतदान के महत्व और मताधिकार के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत राज विभाग के स्वीप प्रभारी प्रदीप कुमार द्वारा किया गया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य हीरालाल डिग्री कॉलेज, उप जिला अधिकारी रविन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी अखिलेश सिंह यादव, तहसीलदार सदर आलम सेख, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित शिक्षक/शिक्षिकाएं एवं छात्र/छात्रांए आदि उपस्थित रहें।  

रिपोर्ट : मोहम्मद नईम

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.