73वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मिशन एक लाख पौधों का रोपण किया गया

बांदा : 73वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मिशन एक लाख पौधों का रोपण ग्राम कपसा हमीरपुर उत्तर प्रदेश और नव उन्नति सेवा संस्थान बाँदा उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित वृक्ष रोपण कार्यक्रम और सांस्कृतिक  कार्यक्रम का आयोजन किया गया और मिशन एक लाख पौधों का रोपण और ग्रीन इण्डिया परिवार रिसर्च फाउण्डेशन द्वारा  सांस्कृतिक और वृक्ष रोपण कार्यक्रम में सम्मिलित बच्चों को चाईल्ड एक्सीलेन्स अवार्ड से सम्मानित किया गया और शिक्षको  को सुभाष चंद्र ग्रन्टली अवार्ड से सम्मानित किया गया। और पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी क्षेत्रवासियों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जागरुकता का संदेश दिया गया और जल संरक्षण और प्रदूषण न फैलाने के लिए और जल संरक्षण और पौधों को बचाने के लिए बच्चों ने संदेश दिया और सभी क्षेत्रवासियों से ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने और उनका संरक्षण करने के लिए शपथ दिलाया ।

मिशन एक लाख पौधों के रोपण के संचालक : पीपल मैन रघुराज प्रताप सिंह ग्राम कपसा जिला हमीरपुर के रहने वाले हैं। जो करीब दो वर्षो से वृक्ष रोपण कार्यक्रम चला रहें और कई हजार पीपल के पौधों का रोपण कर चुके । अलग-अलग राज्यों में उन्होनें कहा वृक्ष हमें जीवनदायी वायु देते हैं और वृक्ष हमारे द्वारा छोडी गई  विसैली गैस को गृहण करते हैं और हमें शुध्द आक्सीजन देते और हमारे वातावरण को स्वच्छ रखने में हमारी मदद करते हैं  पेड. हमारे मित्र हैं  हमें गर्मी में छाया और  अलग अलग मौसम में फल फूल देते हैं और पक्षियों के रहने का घर प्रदान करते हैं। पीपल मैन ने वृक्ष रोपण के महा अभियान का एलान किया और बोले आने वाले जुलाई माह में एक लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इस मुहिम में आप सभी का सहयोग जरूरी है  और आने वाले समय में आप को सूचना दी जाएगी ।

आज का कार्यक्रम सफलता पूर्वक सफल हुआ। कार्यक्रम में सम्मिलित हुए सभी क्षेत्रवासी मिशन एक लाख पौधों का रोपण के संचालक पीपल मैन रघुराज प्रताप सिंह,शिव प्रसाद, अमृत प्रसाद, और नव उन्नति सेवा संस्थान के सचिव हरिराम सिंह और मोनू गुप्ता, माया जी और अन्य सभी विद्मर्थीगण ।

रिपोर्टर : क़ासिद अली सिद्दीकी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.