गुरुवार का दिन कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के नाम - 281 केंद्रों पर 6 हजार लोगों ने लिया कोरोना महामारी से सुरक्षा का टीका

मधेपुरा, 28 जनवरी। जिले के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन करने एवम् कोरोना महामारी से सुरक्षित करने के  महाअभियान चलाकर टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग हर आयु वर्ग के लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन लगा रहा है। गुरुवार का दिन भी टीकाकरण महाअभियान के नाम रहा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 281 केंद्रों पर महाअभियान चलाकर 6000 से अधिक लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगायी गयी। वैक्सीन  लेने वालों में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर एवं किशोरिया के साथ-साथ प्रीकॉशन डोज लेने वाले जिले के स्वास्थ्य कर्मी तथा फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल रहे। उल्लेखनीय है कि आगामी मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा के पहले सभी परीक्षार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाना है। इसी बात को ध्यान रखकर स्वास्थ विभाग द्वारा महाअभियान चलाकर 15 से 18 वर्ष के किशोर - किशोरियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों ने बढ़- चढ़कर लगवायी प्रीकॉशन डोज -

जिले के सिविल सर्जन डॉ अमरेंद्र नारायण शाही ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन कर्मियों को प्रीकॉशन डोज के तहत पूर्ण रूप से आच्छादित किए जाने का निर्देश स्वास्थ विभाग द्वारा दिया गया। उन्होंने बताया कि गुरुवार को जिले के 281 केंद्रों पर मेगा ड्राइव का आयोजन कर टीका लगाने का कार्य किया गया। इस मेगा ड्राइव में विशेषकर जिले के स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों को भी प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया गया। इन सभी केंद्रों पर प्रीकॉशन डोज का टीका लेने वालों में 60 साल से अधिक उम्र के परिजन भी शामिल रहे। पोर्टल के अनुसार गुरुवार शाम तक 6 हजार से अधिक लोगों ने कोविड-19 का टीका लगवाया। सिविल सर्जन डॉ शाही कहते हैं कि कोरोना महामारी के खतरे से दूर रहने के लिए वैक्सीनेशन कराना तो जरूरी है ही, इसके साथ-साथ सतर्क और सावधान रहने की भी जरूरत है। इसलिए जो भी व्यक्ति अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह यथाशीघ्र वैक्सीनेशन कराएं और सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी जारी रखें। जो लोग बूस्टर डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी कर चुके हैं, वह भी जल्द से जल्द बूस्टर डोज लें और इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित करें।  

29 एवम् 31 जनवरी को भी आयोजित होगा मेगा टीकाकरण महाअभियान:

जिले में सामान्य वैक्सीनेशन यानी हर आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन के साथ-साथ बूस्टर डोज लगायी जा रही है। जिसके माध्यम से योग्य लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके अलावा किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा है। बिहार बोर्ड के मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा शुरू होने के पूर्व सभी परीक्षार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सभी छात्र-छात्राएँ सुरक्षित माहौल में परीक्षा दे सकें। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 29 एवम् 31 जनवरी को भी मेगा ड्राइव का आयोजन कर कोरोना रोधी टीके की डोज लगायी जाएगी।

20 लाख डोज के आंकड़े को पार करने के लिए महज 5 हजार टीके और लगाने की दरकार  :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि मधेपुरा जिला 20 लाख डोज लगाए जाने के आंकड़े के बेहद नजदीक पहुंच गया है । इस आंकड़े को पार करने के लिए लगभग 5 हजार और टीका लगाने की दरकार है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान की शुरुआत से गत मंगलवार शाम तक पोर्टल पर किए गए प्रविष्टि के अनुसार जिले में अबतक लगभग 19 लाख 95 हजार डोज लगायी जा चुकी है। लगाए गए कुल डोज के सापेक्ष प्रथम डोज लेने वालों की संख्या लगभग 11 लाख 67 हजार है। वहीं लगभग 8 लाख 22 हजार लोगों को दोनों डोज का टीका लगाया जा चुका है। बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या 5 हजार 800 के करीब पहुंच गई है।

संवाददाता- कबिन्दर कुमार

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.