बिना पिलर बन रहा है कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का हॉस्टल बाढ़, एरिया होने के बावजूद भी नही डाला जा रहा है पिलर

गोरखपुर। नगर पंचायत कस्बा संग्रामपुर उनवल स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय के सटे बन रहा हॉस्टल जो बिना पिलर और भूकम्प रोधी मानकों के विहीन हो रहा है निर्माण कार्य। ठेकेदार मजबूती के नाम पर जमकर कर रहा है भ्रष्टाचार।

आप को बताते चले कि यह एरिया बाढ़ से प्रभावित रहता है। इसके पहले भी स्कूल के बगल में बाउंड्री हुई थी लेकिन बाढ़ आने पर वह गिर गया था। अब हो रहे हॉस्टल निर्माण में वैसे ही बनना मतलब आज नही कल किसी दुर्घटना को दावत देना है। वही इस पक्ष पर अधिकारियों से बात की तो वह मज़बूत मिट्टी का हवाले देते हुए निर्माण कार्य को सही बताया है।

जरा आप ही बताएं एक आम आदमी घर का निर्माण करवाता है तो भूकंप रोधी, पिलर के बिना घर नहीं बनवाता है। इस हॉस्टल में बिना पिलर, भूकंप रोधी मानक के अनुसार न बनाना अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा करता है। जिम्मेदार लोग शायद यह भूल चुके हैं कि बाढ़ के टाइम में इस हॉस्टल की मजबूती का सारा पोल खुल जाएगा और पता नहीं क्या होगा।

लेकिन धन्यबाद है इंजीनियर साहब को जो अपने महान ज्ञान का परिचय देते हुए बाढ़ में ही बिना पिलर और भूकंप रोधी मानक को नजर अंदाज कर सब कुछ अपने हिसाब से बना रहे हैं। नगर की आम जनता को मजबूती का ज्ञान बाट रहे हैं। ठेकेदार साहब का तो पुरा चाँदी है। कम दाम में जायदा पैसा मतलब गोल माल गजब का है।
इस महान निर्माण कार्य हॉस्टल को देख स्थानीय जनता बहुत परेशान है। क्योंकि किसी साहब के बच्चें सरकारी स्कूल में पढ़ने नहीं आते हैं पढ़ने तो आम आदमी के बच्चें ही जाते हैं। उनके सुरक्षा का ख्याल कितना है यह आप लोग इस हॉस्टल को देखकर समझ सकते हैं।

उच्च शिक्षा अधिकारियों से निवेदन करता हूं कि विद्यालय बाढ़ से मैरुण्ड होता है इसलिए पिलर के साथ भूकंप रोधी मानक को ध्यान में रखते हुए इस हॉस्टल का निर्माण कार्य कराया जाय। साथ ही नीव में सेमा ईट लगवाने वाले ठेकेदार के निर्माण कार्य को जाँच कर उस का भुगतान रोकते हुए कार्यवाही की जाय।

रिपोर्टर - कृष्ण मोहन सैनी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.