कुनकुरी - तालाब के ऊपर तालाब, मनरेगा योजना के तहत किया जा रहा तालाब निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार

छत्तीसगढ़: जशपुर जिले के कुनकुरी जनपद पंचायत मुख्यालय के अंतर्गत मनरेगा योजना के तहत तालाब निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। आपको बता दें कि नरेगा योजना में किए जा रहे कार्यस्थल पर निम्नलिखित सुविधाएं मुहैय्या कराई जानी चाहिए, जिसमें कार्य स्थल , कौन सा कार्य योजना का नाम , कार्य का क्या नाम, कार्य का कुल राशि कितना , ग्राम पंचायत का नाम समेत लोगों को जानकारी हेतु सूचना पटल बोर्ड लगाना अनिवार्य है। वहीं कार्य स्थल पर सुरक्षित पेयजल की सुविधा, बच्चों के लिए मड़वा झलवा लगाकर छाया करना, जिसमें आराम कर सके, छोटी मोटी दुर्घटनाओं और कार्य से जुड़े स्वास्थ्य खतरो के लिए उपचार सामाग्री , काम करने वाले मजदूरों की देय राशि समेत प्राथमिक उपचार का सामान (फास्ट एड बॉक्स) होना अनिवार्य है। इस तरह से और भी कई प्रकार की सुविधाऐं उपलब्ध होनी चाहिए।

हम बात कर रहे हैं जशपुर जिले के कुनकुरी जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत फरसाकानी का , जहां एक तालाब निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। वहीं कार्य स्थल पर शासन के नियमों के तहत किसी प्रकार की कोई भी सुविधाऐं उपलब्ध नहीं हैं।   इस तरह का तालाब निर्माण कार्य कराना पूरी तरह से भ्रष्टाचार की ओर संकेत करता है।

जब मिडिया की टीम मौके पर पहुंची तो वहां कोई भी मेट मुंशी नहीं मिले, हमने ग्राम पंचायत सचिव से फोन पर इस मामले की जानकारी ली तो उन्होंने दो चार दिन बाद कार्य योजना का बोर्ड लगाने की बात कही और रोजगार सहायक द्वारा फोन पर तालाब निर्माण कार्य की कुल राशि 12 लाख 97 हजार का बताया गया।

लेकिन इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि तालाब निर्माण कार्य आधे से ज्यादा हो गया है और एक तालाब पहले से ही वहां पर मौजूद है उसी तालाब के ऊपर दूसरा तालाब निर्माण कार्य कराया जा रहा है। लेकिन वहां कार्य स्थल पर कोई भी मजदूरों की सुरक्षा व्यवस्था नहीं है और बिना बोर्ड लगाए काम कराना भ्रष्टाचार का एक बड़ा सवाल बनता है।

वहीं जब cnews में ब्रेकिंग न्यूज में खबर चलते ही पंचायत कर्मियों ने आनन फानन में जुगाड़ कर बोर्ड लगाया है। इस मामले में कुनकुरी के सीईओ से जानकारी लेने फोन लगाया तो फोन नहीं लगा। बहरहाल इस मामले मे पंचायत के भ्रष्टाचारियों पर प्रशासन किसके ऊपर क्या कार्रवाई करेगा, यह भी देखने वाली बात है।

रिपोर्टर : दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.