किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारा अभियान , किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ सभी किसानों को मिले- नवदीप शुक्ला

कैमूर : किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ सभी किसानों को मिले-    जिलाधिकारी सभागार कैमूर में आयोजित जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक मैं प्रेस को संबोधित करते हुए जिला अधिकारी श्री नवदीप शुक्ला ने बताया की भारत सरकार व कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों को केसीसी सहित केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु 24 अप्रैल 2022 से 1 मई 2022 की अवधि में विशेष अभियान "किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी" चलाने का निर्णय लिया है। योजना का उद्देश्य पीएम किसान के लाभ पात्र किसान जिनको अभी तक केसीसी का लाभ नहीं मिला है को मिशन मोड में केसीसी जारी कर योजना से जोड़ना है।                        

इस अभियान के अंतर्गत पूरे जिले में उक्त दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। जिसमें लगभग 19000 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के योग्य लाभार्थी हैं। योजना अंतर्गत 24 अप्रैल 2022 को आयोजित होने वाले विशेष ग्रामसभा या अपनी बैंक शाखा से 7 दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन जमाबंदी रिपोर्ट व फसल ब्योरे के साथ अपने क्षेत्र की बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं इस अभियान में सभी प्रकार की केसीसी यथा कृषि पशुपालन एवं मत्स्य पालन प्रदान किए जाएंगे जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए अतिरिक्त लिमिट के लिए आवेदन दे सकते हैं। साथ ही उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना जैसे पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेवाई अटल पेंशन योजना आदि से भी जोड़ा जाएगा जिले के समस्त बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह इस अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य को पूर्ति करें व समस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रेरित करें। इस अभियान के दौरान बैंक बीसी तथा बैंक शाखाओं के माध्यम से भी सहयोग लिया जाएगा ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी का लाभ पहुंचाने के प्रयास करने हेतु वित्तीय साक्षरता शिविर एसएचजी किसान उत्पादक संगठन का भी उपयोग किया जाएगा।                                           

जिला अधिकारी ने सभी किसानों से आह्वान किया है कि जो भी किसान अभी तक केसीसी की सुविधा से वंचित रह गए हैं वह इस अभियान के तहत अपने ग्राम सचिव सरपंच नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर केसीसी कार्ड बनवाएं एवं सामाजिक सुरक्षा योजना में भी पंजीकरण करवाएं इस अवसर पर बताया गया है कि इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक सरल फार्म भी जारी किया गया है जो सभी बैंकों की वेबसाइट www.agricoop.gov.in और www.pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है। जिले के संबंधित विभागों को भी इस योजना की जानकारी किसानों एवं ग्राम पंचायत के माध्यम से पहुंचाने के लिए निर्देश दिये। इस प्रयास को सफल बनाने के लिए भारत सरकार राज्य सरकार नाबार्ड तथा अग्रणी जिला प्रबंधक को किसानों तथा बैंकों के मध्य सहयोग के लिए निर्देशित किया गया है। बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, अग्रणी जिला प्रबंधक के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : प्रदुम्न पाठक

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.