श्रीमद् भागवत कथा में भक्तो की उमड़ी भारी भीड़

मोतिहारी के मठिया जिरात् मे आयोजित श्रीमद् भागवत कथा मे श्रधालुओ की भारी भीड़ जमा हो रही है और भगवान श्री कृष्ण की रासलीला व श्री राम कथा  का लोग  श्रवन कर हो रहे है आनंदित। कथा के पांचवें दिन अयोध्या से आये महंत श्री श्री राम्प्रवेश दास जी के कथा वाचन   से लोग हो रहे है आनंदित और गंगा आरती व मनमोहक झाँखी से हो रहे है मंत्रमुग्ध।

आज श्रीमद् भागवत कथा के पानवे दिन महंत श्री  राम प्रवेश दास ने भगवान श्री कृष्ण व राधा रानी के रास लीला को बड़ी ही गहराई व  उसके सूक्ष्म बिंदुओं पर प्रकाश डाला और  भगवान श्री कृष्म के माखन चोरी की कथा सुनाई ।उन्होंने  कहा की ये भगवान की लीला ही थी की गोपियाँ खुद भगवान के लिए माखन रखती थी और प्रार्थना करती थी की हे कृष्ण आप आकर हमारे माखन की चोरी करें ताकि आपके माखन चोरी करने और आपके खाने से हमारा जीवन तृप्त और धन्य हो जाय  । गोपी शब्द का अर्थ है गो मतलब इंद्रियाँ और पी मतलब पीना यानी जो दसो इंद्रियाँ को भागवत द्वारा पान करें उसी का नाम गोपी है। अर्थात भगवान अपने भक्त के बुलावे पर चोरी करने के लिए भी तैयार हो जाते है। उन्होंने कहा की नंद और यशोदा के प्रेम के कारण भगवान बेटा बने  । नंद अर्थात जो सभी को आनंद दे और यशोदा अर्थात काम स्वयम करें और यश किसी और को दे। जिन पति पत्नी की वृति नंद और यशोदा की तरह हो जाय तो भगवान बेटा बनने के लिए तैयार हो जाते है।

वही इस भागवत कथा मे बनारस से आये गंगा आरती की टीम आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जिसे देखने के लिए सैक्डो की संख्या मे दूर दराज से लोग आ रहे है  । वही इस कथा मे मनमोहक झांकी भी लोगो को मंत्र मुग्ध कर रहा है। साथ ही पंकज मिश्रा के संगीतमय प्रस्तुति से इस कथा मे चार चाँद लग रहा है।

इस आयोजन को सफल बनाने मे अध्यक्ष सुभाष सिंह, प्रवीण पांडे , मधु सिंह, वार्ड पार्षद अभय सिंह श्यामल कुमार,, रुदल सिंह पटेल, धर्मेंद्र कुमार, महेश साह , नारद साहब, प्रवेश साह , लखिन्द्र साह, मनी सिंह,, मुन्ना सिंह, सहित दर्जनों लोग दिन रात मेहनत कर रहे है और इस कथा को सफल बना रहे है।


रिपोर्टर : मनीष कुमार

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.