निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण का विधिवत समापन किया गया

हाथरस जिले में आज दिनांक 12 मई, 2022 को समाज में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है यह वाक्य नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस द्वारा ज्ञान दीप प्राइवेट आई0टी0आई0 रूहेरी में संचालित 03 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर  सदर विधायिका अंजुला माहौर ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहे।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस द्वारा दिनांक 10.05.2022 से 12.05.2022 तक आयोजित निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण का विधिवत समापन किया गया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम कार्यक्रम की मुख्य अतिथि माननीय सदर विधायिका श्रीमती अंजुला माहौर एवं भाजपा के जिलाध्यक्ष गौरव आर्य ने संयुक्त रूप से युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी के छवि चित्र पर दीप प्रज्जलित एवं मालार्पण कर किया। गौतम गोयल प्रवन्धक आई0टी0आई0, शीलेन्द्र गौड जिला मंत्री भाजपा, डा0 ललित उपाध्याय कार्यकारी अधिकारी आई0टी0आई0 आदि उपस्थित थे। उपस्थित सभी मंचासीन अतिथियों का बैच एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया।

नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण में युवाओं को आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमें युवाओं को म्यूचल फंड, क्रिप्टों करेंसी एवं बचत से संबंधित विभिन्न जानकारी प्रदान की गयी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय सदर विधायिका ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का युवा ही कल का कर्णधार है देश का भविष्य युवाओं पर ही निर्भर है। समाज में युवाओं की महत्वपर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम में युवाओं को प्रतिभाग करना चाहिए जिससे युवाओं को नई-नई जानकारी प्राप्त हो। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओं को खेल-कूद के प्रति प्रोत्साहन हेतु खेल किट प्रदान की जा रही है जिससे निश्चित ही युवाओं में खेल के प्रति जागरूकता आयेगी।

विशिष्ट अतिथि गौरव आर्य ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में युवाओं की भूमिका की बहुत आवश्यकता है युवाओं को पूरे राष्ट्र के विकास और प्रगति के लिए भी अपना योगदान देना होगा। उन्होंने युवाओें का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि युवाओं को ऐसे प्रशिक्षण एवं कार्यक्रम में अपना पूरा योगदान देना होगा।

गौतम गोयल युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की बिगड़ती सामाजिक स्थिति में युवा पीढ़ी को उनके विचार आत्मसात करने की जरूरत है तभी युवा वर्ग समाज और देश को प्रगति की ओर ले जा सकेगा। युवा देश के कर्णधार है, अतः उन्हें यह जिम्मेदारी समझनी ही होगी। आज विश्वभर में अधिकतर युवा विलासिता और सुख-सुविधा को देखते हुए अपनी देश की जमीन को छोड़कर दूसरी जगह जा रहें है।
    नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की लेखा एवं कार्यक्रम सहायक श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा नीति, युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मूलभूत स्तर पर समाज को झकझोरने में सक्षम मानती है। प्रशिक्षक अनुज कुलश्रेष्ठ ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए शिक्षा क्यों जरूरी है इसके बारे में बताया कि शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है हम अपनेे जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते है। सी0एफ0ओ ए0के0 सिंह युवाओं को अग्नि से संबंधित जानकारी दी कि आग कैसे लगती है। उन्होंने बताया कि जब कोई रसायनिक पदार्थ जैसे कि ठोस, द्रव, एवं गैस आग जलती लगती है। उसे कैसे बुझाया जा सकता है। इसके बारे में युवाओं को जानकारी प्रदान कराई।

इस अवसर पर श्री शीलेन्द्र गौड, डा0 ललित उपाध्याय आदि ने भी युवाओं को जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर युवा मण्डलों को खेल सामग्री की किट भी प्रदान की गयी।     कार्यक्रम में विकास खंड-सासनी एवं हसायन के अलग-अलग ग्राम पंचायत के युवा मंडल के 80-90 युवाओं ने इस कार्यक्रम में भााग लिया है।

कार्यक्रम में अरूण उपाध्याय, शोभित उपाध्याय, दीपक कुमार, कपिल कुमार, अंशुल कुशवाहा, सचिन वेन्देल, सौरभ कुमार, साक्षी उपाध्याय, सत्यनारायण यादव, आकाश कुमार, सत्यप्रकाश आदि का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कपिल कुमार ने किया।
-
संवाददाता: प्रशांत अग्रवाल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.