जानें लखनऊ में बाईकर्स के बढ़ते क्रेज़ के पीछे क्या है वजह ?

मृदुला श्रीवास्तव -

आपको एक ऐसी खबर से रूबरू कराते हैं जिस पर ज्यादा लोग ध्यान नहीं देते, लखनऊ में इन दिनों बाइकर्स का बोलबाला है यहाँ आपको अलग अलग तरह की बाइक्स रोज़ाना देखने को मिलेंगी, जो की अमूमन नज़र नही आती। चलिए जानते हैं इन हैरतअंगेज स्टंट करने वाले कुछ लोगों के बारे में।

हर गली मौहल्ले में एक न एक बाइक लवर आपको जरूर देखने को मिलेगा, बच्चों से ले कर बड़ों तक सभी बाइक के शौकीन बन चुके हैं, ऐसे में बात की जाए यूट्यूब की तो यूट्यूब पर मोटो-व्लॉगर्स की कमी नहीं। आयुष वर्मा जैसे कुछ मशहूर व्लॉगर्स हैं जो इस क्रेज़ में शामिल हैं। कुछ ऐसे ही, बहुत से लोग मिल कर अलग अलग ग्रुप बनाते हैं, इन बाइक ग्रुप्स में बहुत से लोग अपनी शानदार अलग अलग सुपर-बाइक्स के साथ शामिल होते हैं। यह सभी ग्रुप पूरी निगरानी के साथ safety गेयर्स पहन कर अलग अलग तरह के स्टंट जैसे की stoppie, व्हीली आदि रिकॉर्ड करके अपने फॉलोअर्स का मनोरंजन करते हैं।

आपको बताते हैं क्या है मोटो-व्लॉगिंग

जब कोई बाइक चलाते समय अपनी और अपनी बाइक की विडियो रिकॉर्डिंग करता है, तो उसे मोटो-व्लॉगिंग कहते हैं। व्लॉगिंग किसी भी कंटेंट पर की जा सकती है जैसे की बाइक को कैसे modify करें, बाइक में  ऐसा कौनसा पेट्रोल डालना होगा जो इंजन के लिए बेस्ट हो , कौनसी बाइक लेना आपके लिए रहेगा किफ़ायती, drag रेस में कौनसी बाइक रही सबसे तेज़ इसीके साथ और भी बहुत से ऐसे informational वीडियो इसमे शामिल रहते हैं।

मोटो-व्लॉगिंग न सिर्फ एक रोमांच से भरा हुआ काम है बल्कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू करके उसे monetize करने से इसकी शुरुवात कर सकते हैं फ़ेमस होने पर बहुत-सी बाइक कंपनी आपको उनकी बाइक review करने के साथ साथ प्राइज़ मनी पाने का मौका भी देंगी।

लखनऊ में बढ़ता मोटो-व्लॉगिंग का क्रेज़

ना सिर्फ स्टंट बल्कि इन सभी वीडियो में आपको बाइक से रिलेटड और भी कंटेंट देखने को मिलेगा। लखनऊ में बहुत से मोटो-व्लॉगर्स आपको देखने को मिलेंगे इनमे से कुछ मशहूर लोग जैसे की आयुष वर्मा, शिवांश जायसवाल, शुभम यदुवन्सी , इस रोमांचक कार्य में शामिल हैं। जैसा की सभी जानते है हम डिजिटल युग में जी रहे हैं ऐसे में हर किसी के लिए मोबाइल फोन, इंटरनेट, लैपटॉप यह सब होना आम बात हो चुकी है। इसीके साथ आप बस अपना फोन निकाल कर कहीं भी कभी भी कंटेंट शूट करना शुरू कर सकते हैं।

 

कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें

अगर आप भी इन लोगों की तरह बाइक के शौकीन है तो कुछ बातों का विशेषकर ध्यान रखें-

·बाइक चलाते वक़्त proper safety gears पहनना कभी न भूलें।

·ड्राइविंग करते समय हेलमेट जरूर पहने।

·अगर कभी स्टंट करें तो उसे किसी जानकार की निगरानी में ही करें।

·शहर के अंदर ओवर स्पीडिंग कभी न करें

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.