प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 हजार लाभार्थियों को सौंपी घरों की चाभी

PM मोदी आज लखनऊ में हैं. यहां पीएम मोदी 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। लखनऊ पहुंचकर पीएम मोदी सबसे पहले अर्बन कॉन्क्लेव में हिस्सा लेने पहुंचे.  वहां उन्होंने तीन दिवसीय कॉन्क्लेव की शुरुआत की. पीएम मोदी के साथ वहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. 

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 75 हजार बेघरों को घरों की चाभी सौंपी. ये सभी लोग यूपी के जिलों के हैं. ये सभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी हैं  पीएम मोदी ने वहां घर पाने वाले कुछ लाभार्थियों से बात भी की. एक लाभार्थी से बात करते हुए पीएम मोदी ने इस बात की खुशी जाहिर की कि उनकी यह दिवाली नए और अपने घर में मनेगी. 

अर्बन कॉन्क्लेव में सीएम योगी ने कहा कि यूपी ने पिछले कुछ सालों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं. सीएम योगी ने यह भी बताया कि यूपी में कोरोना वैक्सीन की 11 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं. सीएम योगी ने बताया कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है। हम इन 734 नगर निकायों के माध्यम से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं. 

हरदीप सिंह पुरी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित किया. वह बोले कि केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार आने के साथ ही देश के शहरी विकास की गति लगातार आगे बढ़ती जा रही है. आज से शुरू हो रहे कॉन्क्लेव में हमारे सामने शहरी विकास के नए-नए आयाम आएंगे  और पूरे देश में ट्रांसफॉर्मेशन में अपना योगदान देंगे. 

अर्बन कॉन्क्लेव कार्यक्रम में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि  1947 में आजादी के वक्त हमारे शहरों की आबादी लगभग 6 करोड़ थी, 2030 में ये आबादी 60 करोड़ होने जा रही है. मुझे विश्वास है कि 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमारी केंद्रीय योजनाएं महत्वपूर भूमिका निभाएंगी.

क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम
मोदी जनपद लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग आफ भी करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री सभी जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनित 75 हजार लाभार्थियों को चाभी वितरण कर उनसे संवाद भी करेंगे. 

प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में  उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा निर्मित पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपये की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण/शिलान्यास भी करेंगे.  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.