औषधि से कम नहीं है अनार के छिलकें, जानें इसके अनगिनत गुण

अनगिनत गुणों से भरपूर अनार के दानों में जितना मीठास होता है, इसके छिलके भी उतने ही कारगर हैं। जी हां, हम जिसे बिना काम का समझकर फेंक देते हैं असल में वो भी काफी फायदेमंद है। अनार के छिलकें कई प्रकार के बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है। अनार के एक औषधि के रुप में काम करता है क्यों कि इसमे एंटीफंगल और एंटीवायरल क्षमता होती है। अनार के छिलके में विटामिन सी भरपुर मात्रा में पायें जाते है। जो हमारे पूरे शारीरिक विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण तत्व है। अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो मुंहासों के इलाज में मदद कर सकता है, त्वचा को साफ कर सकता है, समय से पहले बूढ़ा होने से रोक सकता है और गले में खराश और खांसी से राहत दिला सकता है। इसलिए अबसे अनार के छिलकों को फेंकने की बजाय उनसे नीचे दिए गए उपायों को ट्राय करें-

अनार के छिलके के फायदे-

मुहांसे और पिंपल के लिए-

अनार के छिलके में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे, फुंसी और चकत्ते के इलाज के लिए उपयोगी बनाते हैं। छिलका एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है और कीटाणुओं और अन्य बीमारियों की रोकथाम में सहायक है।

 त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है-

अनार के छिलके में पाया जाने वाला एलेगिक एसिड त्वचा की कोशिकाओं में तरल पदार्थ को सूखने से रोक सकता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। इस प्रकार यह एक मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन के रूप में काम करता है।

विटामिन सी से भरपूर-

अनार के छिलके में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो हमारे पूरे शारीरिक विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण तत्व है। इसके लिए हम अक्सर महंगी गोलियां और सीरम खरीदते हैं।

हृदय रोग को दूर करने के लिए-

अनार के छिलके में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीडेशन से बचा सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि इसमें वास्कुलोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो हृदय की समस्याओं को रोकने में सहायक होते है।

हड्डी को मजबूत करता है-

अनार के छिलके हड्डियों के घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, अनार के छिलके के कंसंट्रेशन (अर्क) का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। बता दें कि अनार के छिलके दातो के लिए भी काफी फायदेंमद साबित हुआ है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.