धूमधाम से मनाई गई डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती

प्रतापगढ़ : भारत रत्न बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती जनपद में बड़े धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बाबा साहब के चित्र पर मार्ल्यापण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया एवं जनपदवासियों व अधिकारियों/कर्मचारियों को बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती की शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान बनाते समय समाज के हर वर्ग, हर तबके का ध्यान रखा। उन्होने कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर जातिवाद, सम्प्रदायवाद और भ्रष्टाचार जैसी कुरीतियों को विकास के मार्ग में सबसे बड़ा अवरोध मानते थे। बाबा साहब शोषित, दलित एवं पिछड़े व सर्वसमाज के उत्थान के लिये जीवन पर्यन्त संघर्ष किये, उनके इस योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। बाबा साहब अम्बेडकर एक व्यक्ति ही नही एक सोच है, एक व्यक्तित्व है जिनकी जीवन शैली को अगर हम अपने अन्दर धारित करेगें तो हम देश को विकसित कर सकते है।

उन्होने कहा कि बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी के बताये हुये आदर्शो, सिद्धान्तों पर चले। उन्होने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों का आवाहन किया कि वे सब संवैधानिक दायरे में रहकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करें, अगर कोई भी व्यक्ति पात्र है तो उसे योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि हम बाबा साहब की सोच को समझे, उन्होने जो संघर्ष किया उसको समझे और उनके बताये हुये रास्ते पर चले और पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करें, यही बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होने कहा कि हम जहां भी, जिस भी पटल पर है वहां स्वयं को रखकर सोचे और हर जरूरतमंद की मदद करें तो निश्चित ही समाज की दशा और दिशा बदल जायेगी।

इस दौरान मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों ने डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के कर्मचारी सहित आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इसी प्रकार विकास भवन, क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी सहित समस्त तहसीलों व समस्त ब्लाकों में भी डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया तथा उनके जीवन दर्शन एवं आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान पर चर्चा की गयी। 

रिपोर्टर : रोहित जायसवाल 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.