गुजरात विधानसभा चुनावों का 30 नवंबर या 1 दिसंबर एलान संभव, दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव


गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी सहित अन्य विपक्षी नेता भी चुनावी प्रचार- प्रसार में जोरों शोरों से लगे हुए लगे हुए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि गुजरात चुनाव दो चरणों में हो सकता है. चुनाव आयोग ने अभी तक गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों को  लेकर कोई भी एलान नहीं किया है. इसे लेकर विपक्ष लगातार चुनाव आयोग और केंद्र सरकार पर हमलावार है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग 2 या 3 नवंबर को तारीखों का एलान कर सकता है. इसके साथ ही खबर ये भी है कि गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए दो चरणों में मतदान हो सकता है. जिसमें पहले चरण का मतदान 30 नवंबर या 1 दिसंबर को  हो सकता है और इसके अलावा दूसरे चरण का मतदान 4 या 5 दिसंबर को हो सकता है.  जिसके चलते चुनावी उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी कर दी गयी. आइए जानते है उस लिस्ट मे अब तक  कितने उम्मीदवारों का नाम आया सामने और जानेगे इस बार चुनावों को लेकर पार्टियो ने कितनी कमर कस ली.

8 दिसंबर को गुजरात चुनाव की मतगणना होने की संभावना है. विधानसभा चुनाव गुजरात मे इस बार दो चरणों मे होगा,  गुजरात चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी अपने वादों से सभी का ध्यान खींच रही है तो वहीं सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस अपनी-अपनी रणनीति बना रहे हैं. हालांकि कांग्रेस भी अब पूरी तरह से एक्टिव हो गई है और बीजेपी को टक्कर देने के लिए वह गुजरात में कई समुदायों को साधने की कोशिश कर रही है. वहीं बीजेपी के कई बड़े- बड़े नेता गुजरात दौरे पर आ रहे हैं, हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने भी रणनीति तय करने के लिए मंगलवार को सौराष्ट्र क्षेत्र के पार्टी नेताओं के साथ बैठक की. 


गुजरात चुनाव के लिए AAP ने 86 उम्मीदवारों के नाम किए घोषित-

आप ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी करते हुए अब तक अपने 86 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. वहीं बीजेपी और कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान नहीं किया. इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने भी दानिलिमदा (एससी), जमालपुर खड़िया, सूरत-पूर्व, बापूनगर और लिंबायत सीटों से पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की. बता दें कि गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.

आप करेगी खेल?
गुजरात ऐसी जगह है जिसको लेकर लोगो की विचार धाराये  है कि गुजरात मे बीजेपी का बोल बाला है,  ऐसे मे आखिर अन्य पार्टियों को लेकर बीजेपी कितना ज़ोर लगाएगी, ये बात कहना और समझाना बेहद मुश्किल साबित होगा,  क्योकि अब तक जो भी चुनाव हुए, उसमें कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर थी। लेकिन इस मामला महौल थोड़ा बदला-बदला लग रहा। आप ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त बिजली, पानी और शिक्षा जैसे चुनावी वादे किए हैं। उधर चुनाव के ऐलान से पहले बीजेपी ने समान नागरिक संहिता पर रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में कमिटी बनाने का ऐलान करते हुए बड़ा दांव खेला है। गुजरात में 1995 से सिर्फ एक साल के अंतराल को छोड़कर बीजेपी लगातार सत्ता में रही है।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.