अधिकारी चुनाव कार्यों में पूरी पारदर्शिता बरतें - जिला मजिस्ट्रेट

अधिकारी चुनाव कार्यों में पूरी पारदर्शिता बरतें - जिला मजिस्ट्रेट
चुनाव के दौरान कोविड-19 के नियमों का सख्ती
से पालन करें - अखिलेश सिंह

सहारनपुर : जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) श्री अखिलेश सिंह ने त्रिस्तरीय पंचायत समान्य निर्वाचन- 2021 में लगे अधिकारियों को निर्देश दिये कि चुनाव कार्यों में पूरी पारदर्शिता बरते तथा सभी तैयारियों की रिपोर्ट आज सांय तक प्रस्तुत कर दें। उन्होने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर सभी जरूरी कार्य समय रहते पूरा करा दें। उन्होने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से संबंधित सभी कार्यों के निष्पादन के साथ-साथ निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के पालन में लापरवाही न बरती जाए। उन्होने कहा कि चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ-साथ कोविड-19 के नियमों का शत-प्रतिशत पालन कराया जाना सुनिश्चित करें।

श्री अखिलेश सिंह आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में उप जिलाधिकारियों  और खण्ड विकास अधिकारियों के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि चुनाव से संबंधित पोलिंग पार्टिंयों के रवानगी, मतगणना आदि से संबंधित स्थलों को चिन्हित कर आज सांय तक फाइनल रिर्पोट प्रस्तुत करें। उन्होने कहा कि चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाए। उन्होने कहा कि प्रत्येक ब्लाॅक पर कम्प्यूटर ऑपरेटरों की उपलब्धता पहले से ही सुनिश्चित कर लें जिससे कि चुनाव से संबंधित प्रतिदिन की सूचना साॅफ्टवेयर पर अपलोड की जा सके। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि संबंधित खण्ड विकास कार्यालय में कौन सा नेटवर्क अच्छा है जिससे डाटा अपलोडिंग के समय किसी समस्या का सामना न करना पडे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि शिकायत प्रकोष्ठ में प्राप्त शिकायतों का 24 घण्टे के अन्दर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण के साथ ही शिकायतकर्ता को अवगत कराते हुए उससे फीड बैक भी लिया जाए। उन्होने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि निरीक्षण के दौरान यह भी देखा जाए कि जनपद में कोविड-19 के नियमों का पालन हो रहा है अथवा नही। उन्होने कहा कि यदि किसी स्थल पर कोई आयोजन हो रहा है और वहां पर सोशल डिस्टेसिंग के साथ मास्क का प्रयोग नही किया जा रहा है तो आयोजक के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध शत-प्रतिशत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर पर निगरानी समित से जनपद में बाहर से आने वाले लोगों की प्रतिदिन रिर्पोट प्राप्त की जाएं। उन्होने कहा कि धार्मिक स्थलों पर कोविड-19 के नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी धर्म के धर्म गुरूओं के साथ बैठक कर लें। उन्होने कहा कि उप जिलाधिकारी अपने स्तर से व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक कर लें। उन्होने कहा कि बडे-बडे प्रतिष्ठानों के सीसीटीवी फुटेज चैक करें और कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि धार्मिक स्थलों और पब्लिक एडेªस सिस्टम तथा अन्य माध्यमों से भी कोविड-19 की जागरूकता से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रणय सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री विनोद कुमार, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी नकुड़ श्री हिमांशु नागपाल, उप जिलाधिकारी सदर श्री अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी देवबन्द श्री राकेश कुमार, डिप्टी कलेक्टर श्री पूरण सिंह राणा, डिप्टी कलेक्टर श्री एस0एन0शर्मा, परियोजना निदेशक श्री दुष्यन्त कुमार, खाद्य विपणन अधिकारी श्री प्रिंस चैधरी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी तथा संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर : प्रदीप धीमान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.