शनिवार रात 08 बजे से सोमवार सुबह 07 बजे तक साप्ताहिक बंदी आरोग्य मेले 15 मई तक स्थगित

सहारनपुर:मण्डलायुक्त श्री ए.वी.राजमौलि ने कहा कि मण्डल में कोविड-19 के बढते संक्रमण के दृष्टिगत शनिवार की रात 08 बजे से सोमवार की सुबह 07 बजे तक साप्ताहिक बंदी होगी। उन्होने कहा कि बन्दी के दौरान केवल आपातकालीन सुविधाएं ही चालू रहेंगी। उन्होने कहा कि ट्रेसिंग, टैस्टिंग और ट्रीटमेंट की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। उन्होने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों  को निर्देश दिए है कि बन्दी का सख्ती से पालन कराया जाए। उन्होने कहा कि इस 35 घण्टे की साप्ताहिक बन्दी में विशेष स्वच्छता, सेनिटाईजेशन और फाॅगिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों, सार्वजनिक स्थलों सहित रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्ड के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सफाई, फागिंग और सैनेटाईजेशन का विशेष अभियान चलाया जायेंगा। उन्होंने कहा कि अभियान का उनके द्वारा समय-समय पर औचक निरीक्षण भी किया जायेंगा।  उन्होने यह भी निर्देश दिए कि मण्डल में लगने वाले आरोग्य मेलों को आगामी  15 मई 2021 तक स्थगित किये जाएं। 
 
श्री ए.वी.राजमौलि आज अपने कैम्प कार्यालय में वर्चुअल बैठक के माध्यम से मण्डल के तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षक को कोविड-19 नियमों के अनुपालन में शासन के निर्देशों के बाद समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मास्क न पहनने वाले व्यक्ति के विरूद्ध पहली बार में एक हजार तथा दूसरी बार में 10 हजार रूपये का जुर्माना किया जाए। उन्होने कहा कि कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होने मण्डल के सभी मुख्य चिक्त्सिाधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में बैड की संख्या बढाने के साथ-साथ आक्सीजन तथा जीवन रक्षक दवाईयों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि कोविड अस्पतालों तथा इंटीग्रेडिट कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सैन्टर को और अधिक क्रियाशील किया जाए जिससे कम से कम समय में कोरोना संक्रमित मरीज को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। उन्होने कहा कि अस्पतालों में आपातकालीन तथा आवश्यक सुविधाओं पर अधिक ध्यान दिया जाए।
 
मण्डलायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और मेडिकल काॅलेज के प्राचर्य को भी निर्देश दिए कि टेस्टिंग के बाद तत्काल रिपोर्ट की जानकारी दी जाए। कोविड मरीजों के ईलाज में किसी प्रकार की लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेंगी। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता के साथ ही कोविड मरीजों के लिए एम्बुलेंस सेवाओं की उपलब्धता सुनिशिचत की जाए। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार पदों पर बैठकर गैर जिम्मेदाराना कार्य करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि फील्ड में तैनात कर्मी भी मास्क और हैण्ड गलब्स का शत-प्रतिशत प्रयोग सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्साधिकारी संक्रमण को रोकने के लिए अपने-अपने जनपदों में बेहतर रणनीति तैयार कर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोडने के लिए सभी आवश्यक कदम समय से उठाएं जाएं।
श्री ए.वी.राजमौलि ने कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में गडबड़ी करने वालों के विरूद्ध एन.एस.ए. की कार्यवाही के साथ-साथ संबंधित की सम्पत्ति भी तत्काल कुर्क की जायेगी। उन्होने कहा कि अधिकारी निर्वाचन आयोग की गाईडलाईन का सख्ती से पालन कराएं तथा उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध तत्काल कठोर कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि मुजफ्फरनगर और शामली में होने वाले मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ-साथ कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। 
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मण्डल के सभी  गेंहू क्रय केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होने कहा कि किसी भी किसान को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। उन्होने कहा कि किसानों के लिए बैठने, पेयजल तथा आवश्यक सुविधा मुहैया करायी जाए। 
 
वर्चुअल बैठक में अपर आयुक्त (प्रशासन) श्री डी.पीं.सिंह, जिलाधिकारी,सहारनपुर श्री अखिलेश सिंह, मुजफ्फरनगर श्रीमती सेल्वा कुमारी जे, शामली श्रीमती जसजीत कौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. एस.चन्नप्पा, मुजफ्फरनगर अभिषेक यादव, शामली श्री सुकिर्ति माधव, अपर निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, मण्डल के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 
रिपोर्टर    :  प्रदीप धीमान
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.