कोविड के प्रति प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी लोगों अधिक से अधिक जागरूक किया जाए - मण्डलायुक्त

सहारनपुर:  मण्डलायुक्त ए0वी0राजमौलि ने कहा कि मण्डल में प्रशासन तथा चिकित्सक मरीजों को समय से बेहतर सुविधा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि मरीजों को भय की स्थिति में नही आना चाहिए। उन्होने कहा कि टेलीमेडिसिन के माध्यम से मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होने कहा कि कोविड के प्रति प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी लोगों अधिक से अधिक जागरूक किया जाए तथा यह बताया जाए कि कोविड धनात्मक आने पर भयभीत न हों सिर्फ कोविड-19 के नियमों का पालन करें और समय से जीवन रक्षक दवाई लें। श्री ए0वी0राजमौलि आज अपने कैम्प कार्यालय में मण्डल के पत्रकारों से वर्चुअली संवाद कर रहे थे। उन्होने कहा कि जो लोग कोविड से जंग जीत चुकें है उनके अनुभवों तथा उनके द्वारा पालन किये गये नियमों का प्रचार-प्रसार किया जाए।

उन्होने आम जन का आवाहन किया कि यदि आवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय मास्क को सही तरीके से लगाएं तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। उन्होने कहा कि कन्टेमेंट जोन के नियमों का उल्लंघन बिलकुल भी न करें। उन्होने कहा कि यदि कोविड के लक्षण महसूस होतें है तो घबराएं नही और टेलीमेडिसिन के माध्यम से या निकटतम सामुदायिक केन्द्र अथवा जिला अस्पताल के चिकित्सकों से सम्पर्क कर जीवन रक्षक दवाओं का प्रयोग शुरू कर दें। उन्होने कहा कि प्रत्येक मरीज को अस्पताल ले जाने या आॅक्सीजन देने की आवश्यकता नहीं होती। उन्होने कहा सही समय से दवाई लेने वाले तथा कोविड-19 के नियमों का अक्षरशः अनुपालन करने वाले 90 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहें है। उन्होने कहा कि कोविड के मरीजों के साथ-साथ अन्य बीमारी के गंभीर मरीजों को अनदेखा न किया जाए।

  मण्डलायुक्त ने इस मौके पर पत्रकारों से कोरोना को रोकने तथा मरीजों को और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के सुझाव भी लिये तथा सुझावों को नोट कर उन पर कार्यवाही करने की बात कही।
सहारनपुर से हिन्दुस्तान समाचार पत्र के मुख्य उप संपादक सी0पी0 सिंह ने श्माशान में लकडियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की बात कही। उन्होने कहा कि टेलीमेडिसिन व्यवस्था का भी इमानदारी से पालन कराया जाए। उन्होने कहा कि मरीजों तथा उनके परीजनों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए।
अमर उजाला के ब्यूरो चीफ आनन्द प्रकाश ने कहा कि बढते संक्रमण के दृष्टिगत समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाएं जाएं तथा आइसोलेशन सैन्टर बनाने में अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए।
दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ अश्वनी त्रिपाठी ने कहा कि किस कोविड अस्पताल में कितने मरीज है तथा कितने बैड खाली है इसकी एक सूची भी उपलब्ध करायी जाए। जिससे मरीज को स्थिति के अनुसार तुरन्त चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सकें और मरीज को अनावश्यक इधर-उधर न भटकना पडे।
मुजफ्फरनगर से दैनिक हिन्दुस्तान के अरविन्द भारद्वाज ने कहा कि जो मरीज एल-2 में भर्ती है और उनकी हालत ठीक है तो उन्हे एल-1 में सिफ्ट कर गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाए। जिससे आवश्यकतानुसार सबको समय से सही ईलाज मिल सके। उन्होने कहा कि यह भी देखा जाए कि आॅक्सीजन सिलेण्डर को घरों पर अनावश्यक रूप से स्टोर न किया जाए।

दैनिक जागरण मुजफ्फरनगर मनीश शर्मा ने कहा कि श्मशान घाटों में बढते शवों के दृष्टिगत विद्युत शवदाह गृह को प्रयोग में लाया जाए। उन्होने कहा कि कन्ट्रोल रूम का नम्बर का भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। रणवीर सैनी ने कहा कि आर0टी0पी0सी0आर0 की रिपोर्ट उपलब्ध कराने में तेजी लाई जाए जिससे समय रहते मरीज को इलाज मिल सकें। मिरजा गुलजार ने कहा कि मरीजों के परिजनों को मरीजों की सही स्थिति के बारे में समय-समय पर अवगत कराया जाए। उन्होने कहा कि नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित किया जाए कि वे फोन उठाएं।

शामली से  महेश शर्मा ने कहा कि मतगणना केन्द्रों पर कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए।अमित मोहन गुप्ता ने कहा कि लोगों के मन से डर को निकालने के लिए व्यवस्था की जाए। जिससे लोग अनावश्यक रूप से न डरें। इस मौके पर उप निदेशक पिछडा वर्ग कल्याण शरद श्रीवास्तव,सहायक निदेशक सूचना अवधेश कुमार भी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : प्रदीप धीमन

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.