बिना परमिशन काटे जा रहे पेड,वन विभाग ने की कार्रवाई।

सहारनपुर : बिहारीगढ़ मे पर्यावरण की समस्या को गंभीरता से लेते हुए जहां एक और उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ प्रदेश भर में युद्ध स्तर पर वृक्षारोपण कराने में जुटे हैं वहीं पर्यावरण के दुश्मन सरकार को ठेंगा दिखाते हुए सरेआम हरे भरे पेड़ों को काट कर उजाड़ रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जी वाला रोड स्थित नवादा के निकट हरे भरे आम के कई बीघा बाग पर अवैध वन माफिया ने कटान लगाकर आम के हरे भरे पेड़ों को नष्ट करना शुरू कर दिया था सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई जिस कारण बाकी बचे हुए बाग को कटने से बचाया जा सका. तथा ठेकेदार एवं मालिक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई।

पर्यावरण की दृष्टि से आम के पेड़ों का बहुत बड़ा महत्व है छायादार होने के साथ-साथ यह कार्बन डाइऑक्साइड को सोख लेता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है जिसकी वर्तमान में हमें बहुत जरूरत है. बेहट क्षेत्र में आम की 450 किस्मों की पैदावार करने वाली फल पट्टी का अस्तित्व खतरे में है। उद्यान एवं वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से दिन रात आम के हरे भरे बागानों पर कुल्हाड़ा चल रहा है। यदि इसी रफ्तार से बागानों पर कुल्हाड़ा चलता रहा, तो वह दिन दूर नहीं जब फल पट्टी का अस्तित्व ही मिट जाएगा।

 

रिपोर्टर : आसिफ खान 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.