अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित हुआ विधिक जागरूकता कार्यक्रम

संत कबीर नगर 11 अक्टूबर 2021 (सू0 वि0)। उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं लक्ष्मीकान्त शुक्ला मा0 जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, संत कबीर नगर के निर्देशानुसार "आज़ादी के अमृत महोत्सव" की निरंतरता में  हरिकेश कुमार सचिव/न्यायिक अधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, संत कबीर नगर द्वारा बाल विद्यालय प्रसादपुर इंटर कॉलेज धनघटा में अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं के उत्थान हेतु कानूनों के संबंध में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्राधिकरण के सचिव हरिकेश कुमार द्वारा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के बच्चियों के द्वारा माँ सरस्वती वंदना के साथ हुई। सचिव ने बताया कि वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत एक गैर-सरकारी संगठन 'प्लान इंटरनेशनल' प्रोजेक्ट के रूप में की गई थी। इस संगठन ने "क्योंकि मैं एक लड़की हूं" नाम से एक अभियान शुरू किया। जिसके बाद इस अभियान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया गया। कनाडा सरकार ने 55वें आम सभा में इस प्रस्ताव को रखा।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर, 2011 को इस प्रस्ताव को पारित किया और इस दिन को मनाने के लिए 11 अक्टूबर का दिन चुना। जिसके बाद पहला अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर, 2012 को मनाया गया। तब से हर साल इस दिन मनाया जाने लगा। भारत सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए काफी योजनाओं को लागू किया है जिसके तहत "बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं" एक उल्लेखनीय योजना है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार भी अन्य महत्वपूर्ण योजनायें शुरू कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय बालिक दिवस मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को जागरूक करना है। अपने अधिकारों के लिए, अपनी सुरक्षा और बराबरी के लिए, जिससे वो आने वाली सभी चुनौतियों और परेशानियों का डटकर मुकाबला कर पाएं। सचिव हरिकेश कुमार द्वारा छात्राओं को कन्या भ्रूण हत्या एवं दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों के साथ साथ बाल विवाह, कन्या विद्याधन योजना, कन्या सुमंगला योजना, तथा छात्राओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। 

तहसीलदार रत्नेश तिवारी द्वारा भी बच्चियों से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। धनघटा महिला रेपोर्टिंग थाना इंचार्ज गौरी शुक्ला ने बताया कि महिलाओं के लिए सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नम्बर 1090 का प्रयोग कर बालिकाएं किसी भी आपातकाल में मदद मांग सकती है। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रबंधक प्रदीप लाल श्रीवास्तव, पी एल वी उदयभान,क॔चन दूबे, मंजुरानी शर्मा, लल्लन, जयशंकर,बलदेव समेत तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं एवं छात्राएं मौजूद रही।

रिपोर्टर : मो नईम 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.